Israerl Hezbollah War: हमास की तरह हिजबुल्ला को भी खल्लास करेगा इजरायल! लेबनान पर रात भर बरसाए बम

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israerl Hezbollah War: अमेरिका और ब्रिटेन की ओर से युद्ध में संयम बरतने का आह्वान किए जाने के बावजूद इजरायल अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. इजराइल ने हमास के बाद अब हिजबुल्ला को भी खत्म करने की कसम खा ली है. इजरायली फाइटर जेटों ने रात भर लेबनान में बमों की बारिश की. यह हमला एक साल से चल रहे युद्ध का सबसे तीव्र हमला था.

इजराइल द्वारा जारी इस हमले से पूरा लेबनान हिल गया. इस दौरान हिजबुल्ला के 1000 से ज्यादा रॉकेट बैरल लांचर नष्ट हो गए और 100 से ज्यादा ठिकाने ध्वस्त हुए. इस घटना ने इजरायल और लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह के बीच जंग को और बढ़ा दिया है.

100 से ज्यादा ठिकाने तबाह

इजरायल की सेना ने दावा किया है कि हिजबुल्ला ने उसकी ओर 1000 से ज्यादा रॉकेट लांच करने को बिलकुल तैयार कर रखे थे. मगर इजरायली फायटर जेटों ने इससे पहले ही इन सभी रॉकेट लांचर बैरल को नष्ट कर दिया. इस दौरान हिजबुल्ला के 100 से ज्यादा ठिकाने तबाह हुए हैं. लेबनान की राज्य समाचार एजेंसी एनएनए ने कहा कि रात 9 बजे के बाद दक्षिणी लेबनान में इजरायल ने 52 से अधिक हमले किए. लेबनानी सुरक्षा सूत्रों ने कहा कि अक्टूबर में संघर्ष शुरू होने के बाद से इजरायल का यह उसके ऊपर सबसे बड़े हवाई हमले थे.

अमेरिका ने ठहराया इजरायल को दोषी

ज्ञात हो कि इजरायल ने यह हमला अमेरिका और ब्रिटेन के संयम बरतने के आह्वान के बावजूद किया है. व्हाइट हाउस के प्रवक्ता कैरिन जीन-पियरे ने एक ब्रीफिंग में कहा, “संभावित वृद्धि के बारे में अमेरिका भयभीत और चिंतित है.” कुछ दिनों पहले पेजर और रेडियो ब्लास्ट में 37 लोगों की मौत और 3000 से ज्यादा लोगों के घायल होने के लिए लेबनान और हिजबुल्लाह ने इज़रायल को जिम्मेदार ठहराया है. इसे ही संघर्ष की असली वजह भी बताया.

हमास की तरह हिजबुल्ला भी होगा खल्लास

इज़रायल की सेना ने हिज़्बुल्लाह पर हमला जारी रखने की कसम खाई और कहा कि उसके हमलों ने गुरुवार को दक्षिणी लेबनान में लगभग 100 रॉकेट लॉन्चरों और अन्य ठिकानों को निशाना बनाया. अब वह हमास की तरह ही हिजबुल्ला को भी खल्लास कर देगा.

लेबनान के प्रधानमंत्री ने की ये मांग

संयुक्त राष्ट्र में लेबनानी मिशन ने गुरुवार को सुरक्षा परिषद को लिखे एक पत्र में कहा किर पेजर और इलेक्ट्रानिक डिवाइस में विस्फोटों के लिए इज़रायल जिम्मेदार है. लेबनान के प्रधान मंत्री नजीब मिकाती ने सुरक्षा परिषद से इज़रायल की “आक्रामकता” और “तकनीकी युद्ध” को रोकने के लिए कड़ा रुख अपनाने का आह्वान किया है. वहीं इज़रायल ने अपने देश पर हमलों के लिए हिज़बुल्लाह को ‘बड़ी कीमत’ चुकाने की चेतावनी दी. नसरल्ला का प्रसारण देखते ही इजरायली युद्धक विमानों की गगनभेदी ध्वनि ने बेरूत को हिलाकर रख दिया. इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा है कि इजरायल हिजबुल्लाह के खिलाफ सैन्य कार्रवाई जारी रखेगा. युद्ध के नये चरण में महत्वपूर्ण अवसर तो हैं लेकिन महत्वपूर्ण जोखिम भी हैं.

 (रॉयटर्स)

Latest News

Sri Lanka: चीन के साथ संबंध रखेंगे लेकिन भारत की सुरक्षा…चुनाव से पहले राष्ट्रपति विक्रमसिंघे का बड़ा बयान

Sri Lanka: श्रीलंका में 21 सितंबर को राष्‍ट्रपति का चुनाव होने वाला है. इस बीच श्रीलंका के राष्‍ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे...

More Articles Like This