10वीं बार मिलेंगे पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन; जानिए इससे पहले कब-कब हुई मुलाकात

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi and President Joe Biden Meetings: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिनों की अमेरिका यात्रा पर आज रवाना हो गए. अमेरिका में पीएम मोदी क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेेंगे और संयुक्त राष्ट्र में आयोजित होने वाले ‘भविष्य का शिखर सम्मेलन’ को संबोधित करेंगे. अमेरिका की यात्रा के दौरान पीएम मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मुलाकात करेंगे. बता दें कि क्वाड देशों में भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. सभी देश इस शिखर सम्मेलन के दौरान चर्चा करेंगे.

बाइडेन से होगी 10वीं मुलाकात

इस बार पीएम मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन एक दूसरे से 10वीं बार मिलेंगे. इससे पहले दोनों नेताओं ने 9 बार मुलाकात की है और कई अहम मुद्दों पर बात की है. आइए आपको बताते हैं इससे पहले पीएम मोदी और बाइडेन की मुलाकात कब हुई थी.

रिश्तों में आई मजबूती

भारत और अमेरिका के बीच हाल के दिनों में कूटनीतिक संबंधों में काफी मजबूती आई है. पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुलाकातें और बातचीत दोनों देशों के इन संबंधों को और गहरा बना रही हैं. दोनों नेताओं के बीच जब भी विभिन्न कार्यक्रमों में मुलाकात हुई है, तब दोनों देशों के बीच रिश्तों की डोर और मजबूत हुई है.

G7 शिखर सम्मेलन

इस साल जून के महीने में पीएम मोदी ने जी7 शिखर सम्मलेन में हिस्सा लिया था. यह सम्मेलन इटली में आयजित किया गया था. इस दौरान पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई थी. इस दौरान दोनों नेताओं में अर्थव्यवस्था, जलवायु परिवर्तन और इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की सुरक्षा पर विस्तार से चर्चा हुई थी.

जब बाइडेन आए थे भारत

राष्ट्रपति बाइडेन ने सितंबर 2023 में भारत की यात्रा की थी. इस दौरान वह जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल हुए थे. इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी और जो बाइडेन की मुलाकात हुई थी. इस बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच वैश्विक स्वास्थ्य, जलवायु परिवर्तन और आपूर्ति श्रृंखला की स्थिरता पर विस्तार से चर्चा की गई थी. वहीं, दोनों देशों के बीच कूटनीतिक और आर्थिक संबंधों को और मजबूत बनाने का एक महत्वपूर्ण अवसर साबित हुई.

अमेरिका की राजकीय यात्रा पर पीएम मोदी

21-23 जून 2023 के दौरान पीएम मोदी ने अमेरिका की राजकीय यात्रा की थी. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच एक सकारात्मक मुलाकात हुई थी. दोनों देशों के लिए यह एक ऐतिहासिक पल था. इस यात्रा ने अमेरिका और भारत के संबंधों को एक नई ऊंचाई पर पहुंचाया और दोनों नेताओं के बीच निजी रिश्ते और गहरे हुए.

जापान में मिले पीएम मोदी और बाइडेन

20 मई 2023 को जापान के हिरोशिमा में क्वाड शिखर सम्मलेन का आयोजन किया गया था. जहां पर पीएम मोदी और बाइडेन के बीच में मुलाकात हुई थी. इस बैठक के दौरान पीएम मोदी और जो बाइडेन के बीच में वैश्विक सुरक्षा, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की स्थिरता और जलवायु परिवर्तन जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई.

टेलीफोनिक बातचीत (14 फरवरी 2023)

14 फरवरी 2023 को प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन के बीच एक टेलीफोनिक बातचीत हुई. इस बातचीत में दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की, साथ ही भविष्य में दोनों देशों के बीच सहयोग के नए रास्तों पर भी विचार किया गया.

लोकतंत्र शिखर सम्मेलन

मार्च 2023 में पीएम मोदी और जो बाइडेन की मुलाकात लोकतंत्र के समर्थन में आयोजित शिखर सम्मलेन में हुई थी. हालांकि, यह सम्मेलन वर्चुअल रूप से आयोजित किया गया था. इस बैठक के दौरान लोकतंत्र की सुरक्षा, मानवाधिकारों और वैश्विक शांति के मुद्दों पर चर्चा हुई.

G20 शिखर सम्मेलन 2022

इंडोनेशिया के बाली में 15 नवंबर 2022 को G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था. इस दौरान दोनों नेताओं की मुलाकात हुई थी. इस बैठक में वैश्विक आर्थिक चुनौतियों पर चर्चा की गई थी.

G7 शिखर सम्मेलन 2022

साल 2022 में जर्मनी में जी7 शिखर सम्मलेन का आयोजन किया गया था. इस दौरान पीएम मोदी और राष्ट्रपति बाइडेन की मुलाकात की गई थी. इस बैठक के दौरान दोनों नेताओं के बीच व्यापार, सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन के मुद्दों पर चर्चा हुई.

क्वाड शिखर सम्मेलन जापान 2022

साल 2022 में क्वाड शिखर सम्मेलन जापान के टोक्यो में आयोजित किया गया था. इस दौरान भी पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुलाकात हुई थी.

 

Latest News

देव दीपावली पर गाय के गोबर से बने दीपों से भी रोशन होंगे काशी के घाट और कुंड

Varanasi: काशी में 15 नवंबर को देव दीपावली होगी। देव दीपावली पर काशी के घाट दीपों की रोशनी से...

More Articles Like This