America ने लौटाया भारत का ‘खजाना’, भारतीय संस्कृति से जुड़ी 297 नायाब चीजों के साथ वापस लौटेंगे PM मोदी

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे पर एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है।  दरअसल, अमेरिका ने भारतीय संस्कृति से जुड़ी 297 ऐसी नायाब वस्तुएं लौटा दी हैं, जो कि तस्करी के जरिए देश से बाहर चली गई थीं। कीमती और प्राचीन वस्तुओं की चोरी और तस्करी लंबे समय से गंभीर समस्या रही है। 2014 के बाद से भारत को विदेश से करीब 640 धरोहर वापस मिल चुकी हैं।
पीएम मोदी ने बाइडन का जताया आभार
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट कर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का आभार जताया है। पीएम मोदी ने कहा कि अवैध तस्करी के खिलाफ लड़ाई तथा सांस्कृतिक संबंध और मजबूत हो रहे हैं। 297 नायाब कलाकृतियों को लौटाने के लिए हम राष्ट्रपति जो बाइडन और अमेरिका सरकार के आभारी हैं।

पहले भी कई बार दोस्ती का परिचय दे चुका है अमेरिका
इससे पहले भी प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिका दौरे के समय कई प्रचीन वस्तुएं सौंपी गई थीं। बता दें कि 2021 में जब पीएम मोदी अमेरिका गए थे, तो उन्हें 157 चीजें मिली थीं। इसमें 12वीं शताब्दी की नटराज की मूर्ति भी शामिल थी। 2023 में पीएम मोदी के दौरे के बाद अमेरिका ने 105 वस्तुएं भारत को लौटाई थीं। इस तरह अकेले अमेरिका से ही अब तक 578 प्राचीन और बेशकमीती वस्तुएं भारत को वापस मिल चुकी हैं।
Latest News

Shardiya Navratri 2024: कलश स्थापना के दौरान क्‍या है जौ बोने का महत्‍व? जानिए इसे उगाने का तरीका

Shardiya Navratri 2024: सनातन धर्म में पूरे वर्ष में चार बार नवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है. हर नवरात्रि...

More Articles Like This