यूपी की बेटी ने दी भारतीय ट्रैवल इंडस्ट्री को नई दिशा, महिलाओं की सुरक्षा के लिए शुरू की ‘फेरी-राइड’

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vindhya Mehrotra: सत्य, साहस और समर्पण के साथ ‘भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क’ ने एक नए शो ‘स्टार्टअप एक्सप्रेस’ की शुरुआत की है. ये शो जनता को उन लोगों की कहानियों से रुबरु कराएगा, जिन्होंने अपनी मेहनत के दम पर समाज में नई पहचान बनाई है और वो आज दूसरों के लिए प्रेरणा बन गए हैं. ‘स्टार्टअप एक्सप्रेस’ शो में आज हम आपको उत्तर प्रदेश के प्रयागराज की विंध्या मेहरोत्रा की कहानी बताने वाले हैं.

Startup Express - Vindhya Mehrotra

 

ये कहानी है विंध्या मेहरोत्रा की

प्रयागराज की विंध्या मेहरोत्रा ने भारतीय ट्रैवल इंडस्ट्री को एक नई दिशा दी है. उन्होंने बहुत ही कम उम्र में ‘फेरी-राइड’ की शुरुआत की. ये फेरी-राइड दिल्ली-एनसीआर में महिलाओं के लिए शुरू की गई है. फेरी-राइड दिल्ली, एनसीआर और गुड़गांव की महिलाओं के लिए काफी सुरक्षित राइड की सुविधा देता है.

Startup Express - Vindhya Mehrotra

विंध्या मेहरोत्रा ने कही ये बात

विंध्या मेहरोत्रा ने बताया कि, “मेरा फेरी-राइड्स स्टार्टअप टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके महिलाओं को सुगम यात्रा और परिवहन सेवाएं मुहैया कराता है. महिलाओं को कभी भी कम दूरी में ट्रैवल करना हो तो उनको सेफ्टी और कीमत के बारे में सोचना नहीं पड़ेगा. फेरी राइड्स में महिला ड्राइवर ही स्कूटी लेकर आती हैं और उन्हें उनके डेस्टिनेशन पर पहुंचा देती हैं.”

विंध्या मेहरोत्रा ने आगे बताया कि, “फेरी राइड्स स्टार्टअप की खास बात ये भी है कि इसकी सेवा लेने पर महिलाओं की जेब पर ज्यादा असर नहीं पड़ता. चाहे किराए की बात करें, या फिर सेफ्टी की बात करें..दोनों ही मामलों में हमारी सेवा आपको पसंद आएगी.”

कई महिलाओं को मिला रोजगार

विंध्या मेहरोत्रा ने कहा कि हर 10 में से 8 महिलाओं ने ट्रैवलिंग के दौरान कभी न कभी मॉलस्टेशन का सामना किया होगा. ऐसी हरकतें करने वाले ज्यादातर वही लोग होते हैं जो हमारे साथ ट्रैवल कर रहे होते हैं. फेरी राइड्स से ट्रैवल करने में महिलाओं के साथ किसी भी तरह की छेड़खानी की गुंजाइश नहीं बचती. फेरी राइड्स पहल की एक खास बात ये भी है कि जहां ये महिलाओं को सुरक्षित राइड प्रोवाइड कराती है, तो वहीं कई महिलाओं को रोजगार भी दे रही है.

भारतीय ट्रैवल इंडस्ट्री को मिली दिशा

विंध्या मेहरोत्रा के इस स्टार्टअप ने भारतीय ट्रैवल इंडस्ट्री को एक नई दिशा दी है. इतना ही नहीं, फेरी राइड महिलाओं के सशक्तिकरण और उद्यमिता को भी बढ़ावा दे रहा है.

ये भी पढ़ें- कौन होगा श्रीलंका का अगला राष्ट्रपति? शुरुआती रुझानों में जीत की ओर बढ़ा ये उम्मीदवार

Latest News

23 September 2024 Ka Panchang: सोमवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

23 September 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त देखा...

More Articles Like This