बूढ़ी होती आबादी चीन के लिए बड़ा संकट, बुजुर्गों से काम लेने के लिए नए दिशानिर्देश जारी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

China Population Crisis: चीन की आबादी तेजी से बूढ़ी हो रही है. युवा बच्‍चे पैदा करने के इच्‍छुक नहीं है. आबादी घटने से काम करने वाले युवा की संख्‍या बहुत कम हो गई है. ऐेसे में चीन के सामने आबादी का बूढ़ा होना बड़ा संकट बन गया है. अब चीन अपने बुजुर्ग लोगों से भी काम करने के लिए कह रहा है. जिनपिंग सरकार बुजुर्ग आबादी को सामुदायिक सेवाओं में वालंटियरली (स्वेच्छा) काम करने के लिए प्रेरित कर रही है. नेशनल कमेटी ऑन एजिंग ने सिल्वर एज एक्शन पहल के तहत शुक्रवार, 20 सितंबर को इस संबंध में नई गाइडलान जारी की है. ये कार्यक्रम बुजुर्ग लोगों को स्वयंसेवी कामों से जोड़ने के लिए बीस साल पहले शुरू किया गया था, जिस पर अब चीनी सरकार का जोर बढ़ गया है.

बुजुर्गों से काम कराएगा चीन

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के नागरिक मामलों के मंत्रालय ने अपने बयान में कहा है कि इस पहल का मकसद अविकसित क्षेत्रों में बुजुर्ग स्वयंसेवकों की भागीदारी को बढ़ाना है. बुजुर्गों को जिन कामों की ओर लाने की कोशिश है, उनमें बच्चों की देखभाल, वंचित बच्‍चों के लिए सहायता और विकलांगता सहायता जैसी सेवाओं में सुधार शामिल है. स्थानीय अधिकारियों से पूर्वी और पश्चिमी प्रांतों के बीच क्षेत्रीय सहयोग योजनाओं में सिल्वर एज एक्शन को एकीकृत करने के लिए कहा गया है.

जनसंख्या चीन के लिए बड़ी चुनौती

चीन की बुजुर्ग आबादी तेजी से बढ़ रही है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 2023 में देश की जनसंख्या का 21 फीसदी से ज्यादा हिस्सा 60 वर्ष की उम्र को पार कर गया है. अनुमान बताते हैं कि 2035 तक चीन की एक तिहाई आबादी 60 वर्ष की उम्र से अधिक की हो जाएगी. इससे काम करने वाली आबादी में तेजी से कमी आई है. इसे मद्देनजर चीनी सरकार युवाओं को बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है और बुजुर्गों को भी काम करने के लिए प्र‍ेरित कर रही है.

चीनी सरकार के नए दिशा-निर्देश में वरिष्ठ नागरिकों के लिए बड़े आयोजनों में स्वयंसेवक पदों का एक हिस्सा आरक्षित करने का भी प्रस्ताव है. कमेटी ने 2026 तक कार्यक्रम को और अधिक संस्थागत बनाने का प्‍लान बनाई है, जिसका मकसद 2028 तक इसे सक्रिय रहने और अपने कौशल में योगदान देने के इच्छुक बुजुर्ग नागरिकों के लिए एक मान्यता प्राप्त ब्रांड बनाना है.

ये भी पढ़ें :- Iran Coal Incident: ईरान में बड़ा विस्फोट! मीथेन गैस के रिसाव से 19 लोगों की मौत, 17 घायल

 

Latest News

23 September 2024 Ka Panchang: सोमवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

23 September 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त देखा...

More Articles Like This