G-20 पर्यटन मंत्रीस्तरीय सम्मेलन में शामिल हुए पर्यटन मंत्री, विभिन्न देशों के मंत्रियों से की मुलाकात

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

First G-20 Tourism Ministerial Conference: ब्राजील में आयोजित हो रहे पहले जी-20 पर्यटन मंत्रीस्तरीय सम्मेलन में केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि सतत पर्यटन को चलाने, सांस्कृतिक विनिमय व विरासत को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों के बीच सहयोग की आवश्यकता है. शेखावत ने विश्व यात्रा व पर्यटन परिषद द्वारा आयोजित पर्यटन क्षेत्र में सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के हितधारक के बीच एक चर्चा में भाग लिया.

जी-20 पर्यटन मंत्रीस्तरीय सम्मेलन

बता दें कि केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जी-20 पर्यटन मंत्रीस्तरीय सम्मेलन के इतर द्विपक्षीय चर्चा के लिए स्पेन के पर्यटन मंत्री जोर्डी हेरेयू आई बोहर से मुलाकात की. केंद्रीय मंत्री ने चेक गणराज्य के डिजिटलीकरण के उप प्रधान मंत्री और क्षेत्रीय विकास मंत्री इवान बारतो से मुलाकात की. उनके बीच दोनों देशों में पर्यावरण के अनुकूल यात्रा, सांस्कृतिक विनिमय व अभिनव बुनियादी ढांचे और अधिक से अधिक पर्यटक बातचीत को सुविधाजनक बनाने के लिए सहकारी तंत्र पर चर्चा हुई.

क्या बोले गजेंद्र सिंह शेखावत

केंद्रीय मंत्री ने सिंगापुर के व्यापार और उद्योग राज्य मंत्री अल्विन टैन शेंग हुई के साथ बैठक में द्विपक्षीय पर्यटन, सहयोग, स्थिरता, सांस्कृतिक विनिमय और बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित करने पर बल दिया. ब्राजील के साथ एक उत्पादक द्विपक्षीय बैठक पर खुशी जाहिर करते हुए शेखावत ने कहा कि दोनों देशों के बीच पर्यटन को बढ़ावा देने की संभावनाओं के बारे में चर्चा हुई, जिसमें एक संयुक्त सहयोग समझौता, आगमन पर वीजा, मुफ्त वीजा सुविधाएं और सीधी उड़ानों के साथ वायु संपर्क बढ़ाना शामिल है.

उन्होंने कहा कि ये पहल न केवल हमारे आर्थिक संबंधों को मजबूत करेगी, बल्कि सांस्कृतिक आदान-प्रदान और लोगों से लोगों के संबंधों को भी बढ़ावा देगी. शेखावत ने कहा कि इन उपायों को लागू करने और भारत में अधिक ब्राजील के आगंतुकों का स्वागत करने के लिए मैं उत्सुक हूं.

शेखावत ने सऊदी अरब के पर्यटन मंत्री अहमद बिन अकील अल-खतीब से मुलाकात कर युवा प्रशिक्षण और विकास पहलों के माध्यम से भारत-सऊदी अरब पर्यटन संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि दोनों देश सतत पर्यटन विकास, सांस्कृतिक विनिमय और लोगों से लोगों के जुड़ने के लिए सहयोगी अवसरों का पता लगाने के लिए तत्पर हैं.

Latest News

Embassy in India: भारत में कितने देशों के दूतावास मौजूद? जानिए सबकुछ

Embassy in India: आज के समय में अधिकांश लोग दूसरे देशों में घूमने, बिजेनस और पढ़ाई करने के लिए...

More Articles Like This