अफगान सीमा पर ईरान ने खड़ी की विशाल दीवार, जानें क्या है वजह

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Iran News: इस्‍लामिक देश ईरान अफगानिस्तान सीमा पर विशाल दीवार खड़ी कर रहा है. देश की मीडिया ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि ईरानी सेना ने अफगानिस्‍तान के साथ अपनी पूर्वी सीमा के 10 किमी से ज्यादा के क्षेत्र में दीवार बनाई है. दरअसल ईरान में शरणार्थियों का मुद्दा लंबे समय से चर्चा में है. ईरान ने बताया कि दीवार बनाने के पीछे सबसे बड़ी वजह अप्रवासियों के एंट्री को रोकना है. जिस क्षेत्र में ईरान ने दीवार बनाई है, वो अप्रवासियों के प्रवेश का सबसे अहम प्वाइंट है. ईरान ने अभी और भी कई क्षेत्रों में दीवार बनाने और दूसरे इंतजाम करने का फैसला लिया है.

इस वजह से खड़ी की गई दीवार

आईएसएनए न्‍यूज एजेंसी ने सेना के जमीनी बलों के डिप्टी कमांडर जनरल नोजर नेमाती के हवाले से बताया है कि सीमा पर 10 किमी से अधिक लंबी दीवार बना दी गई है और 50 किमी क्षेत्र में दीवार बनाने का काम जारी है. जनरल नेमाती ने कहा कि बॉर्डर पर दीवार बनाकर हम देश के प्रवेश और निकास को कंट्रोल करना चाहते हैं, जिससे सीमा से लगे इलाकों की सुरक्षा को अच्‍छे से बढ़ाया जा सके. ईरानी अधिकारियों ने अवैध शरणार्थियों को रोकने के लिए कदम उठाए हैं और पूर्वी सीमा के जरिए निष्कासन का ऐलान भी किया है.

ईरान की अफगानिस्‍तान से लगती है लंबी सीमा

अफगानिस्तान की 900 किमी. से अधिक सीमा ईरान के साथ लगती है. ईरान में शरणार्थियों की एक बड़ी जनसंख्‍या है. इनमें से ज्यादातर अफगान के लोग हैं, जो पिछले 40 सालों में अपने गृह देश में चल रहे संघर्ष के चलते भागकर आए हैं. अगस्त 2021 में अफगानिस्तान में तालिबानी सत्ता की वापसी और अमेरिकी सेना के लौटने के बाद से अफगान अप्रवासियों का ईरान की ओर प्रवाह फिर से बढ़ गया है.

ये भी पढ़ें :- Nepal Bus Accident: नेपाल में दुर्घटनाग्रस्त हुई भारत से जा रही बस, 23 घायल

 

Latest News

वजन घटाने के लिए परफेक्ट चॉइस है दलिया, जानें किस समय और कैसे पकाकर खाएं

Dalia For Weight Loss: भारतीय घरों में सुबह के नाश्‍ते में दलिया खाया जाता है. इसके अलावा जब भी...

More Articles Like This