War News: इजरायल ने एयरस्ट्राइक कर लिया 20 साल पुराना इंतकाम, जानिए कौन है इब्राहिम कुबैशी?

हमास के साथ जंग के बीच इजरायल ने हिजबुल्ला के खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं. पेजर स्ट्राइक के बाद एक बार फिर इजरायली सेना ने लेबनान में हिजबुल्ला के 1300 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया है. 

लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें, तो सोमवार को इजरायली एयर स्ट्राइक में 356 लोगों की मौत हुई. इसके अलावा 1,200 से ज्यादा लोग घायल हुए. मंगलवार, 24 सितंबर को हिजबुल्ला को तब झटका लगा, जब उसके कमांडर को लेबनान में इजरायल ने एयरस्ट्राइक में मार गिराया. 

IDF ने कहा कि उसने बेरूत हमले में हिजबुल्लाह कमांडर को मार गिराया है. इजरायल की सेना ने पुष्टि की है कि उसने बेरूत हवाई हमले में हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम मुहम्मद कुबैसी को मार गिराया है. 

हिजबुल्ला ने भी कुबैसी की मौत की पुष्टि की है. एक बयान में हिजबुल्ला ने कहा कि 'कुबैसी यरूशलेम के रास्ते में शहीद हो गया'. आइए कुछ प्वांइंटस में जानते हैं मुहम्मद कुबैसी, हमास, और हिजबुल्ला के जंग के बारे में.

हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम कुबैसी रॉकेट और मिसाइल का प्रभारी थे, जो बेरूत के दहियाह में इजरायली एयरस्ट्राइक में मारे गए. इसकी पुष्टि हिजबुल्ला ने की है. कुबैसी यरूशलेम के रास्ते में शहीद हो गया. 

इजरायली रक्षा बलों ने उनकी मृत्यु की पुष्टि करते हुए कहा कि कुबैसी दशकों से हिजबुल्लाह की मिसाइल क्षमताओं में एक प्रमुख व्यक्ति थे. हवाई हमले से पहले हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच सीमा पार से भीषण झड़पें हुई थीं.

इसमें आतंकवादी समूह ने हाइफा, सफ़ेद और नाज़रेथ सहित उत्तरी इजरायली शहरों पर लगभग 300 रॉकेट दागे थे. पूरे गैलिली क्षेत्र में इजरायली हवाई हमले के सायरन बज रहे थे. IDF ने दावा है कि हमले में कम से कम 2 अन्य हिजबुल्लाह कमांडर मारे गए. 

ये नेता हिजबुल्लाह के मिसाइल अभियानों में शामिल थे, जो इजरायल के लिए खतरा बन गए थे. हिजबुल्लाह ने कुबैसी की मौत को स्वीकार किया किया है और एक बयान जारी कर उन्हें "यरूशलेम के रास्ते पर" शहीद बताया, यह शब्द वे इजरायली सेना द्वारा मारे गए लड़ाकों के लिए इस्तेमाल करते हैं.

हिजबुल्लाह के प्रमुख लीडरों में शामिल रहे कुबैसी 1980 के दशक में इस समूह में शामिल रहे. वह इजरायल के खिलाफ हिजबुल्लाह की सैन्य रणनीति में गहराई से शामिल थे.

कुबैसी की हिजबुल्ला में पकड़ बहुत अच्छी थी. उनके वरिष्ठ सैन्य नेताओं संग घनिष्ठ संबंध थे. कुबैसी ने हिजबुल्लाह के 2000 माउंट डोव ऑपरेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

इसमें तीन इजरायली सैनिकों का अपहरण शामिल था. बाद में सैनिकों को मृत पाया गया, और उनके शव 2004 के कैदी एक्सचेंज में वापस कर दिए गए. उस हाई-प्रोफाइल हमले में उनकी भागीदारी ने हिजबुल्लाह की सैन्य शाखा में उनकी स्थिति को मजबूत किया.

इससे पहले लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दहियाह उपनगर पर हवाई हमले में छह नागरिक भी मारे गए और 15 अन्य घायल हो गए. हाल के दिनों में लेबनान में सैकड़ों लोगों की जान चली गई है. जिसमें अधिकतर इजरायली हमलों की देन है.

हिजबुल्ला का नुकसान पहली बार नहीं हुआ. इजरायली सेना ने बीते दिनों हिजबुल्ला के सैन्य प्रमुख फुआद शुकर की हत्या कर दी थी. यही नहीं, हिजबुल्ला के उप प्रमुख तलाल हमियाह को भी मार गिराया था. 

इसके अलावा इराक का हिजबुल्ला ब्रिगेड का एक सीनियर कमांडर अबू हैदर भी ड्रोन हमले में मारा गया था, इसकी वजह से दोनों के बीच तनाव और भी बढ़ गया है.

वहीं, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटारेस ने लेबनान पर हमले को लेकर चिंता जताई है. उन्होंने कहा है ये अस्थिरता को बढ़ावा देगा.