International News: स्विट्जरलैंड में पहली बार 'सुसाइड पॉड' से हुई महिला की मौत, जानिए क्या है ये पॉड ? 

स्विट्जरलैंड पुलिस ने 'सुसाइड पॉड' में संदिग्ध मौत को लेकर कुछ लोगों को हिरासत में लिया है. इसको लेकर आपराधिक मामला भी दर्ज किया गया है.

पुलिस की मानें, तो शैफहॉसन कैंटन में एक लॉ फर्म ने जानकारी दी कि सोमवार को जंगल में बने एक केबिन में ‘सार्को’ कैप्सूल से आत्महत्या हुई है. 

इसके बाद पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है. उनपर आत्महत्या के लिए उकसाने और सहायता करने के संदेह है. मामले में जांच की जा रही है. B

आपको बता दें कि 'आत्महत्या कैप्सूल' या 'सुसाइड पॉड' का पहले कभी इस्तेमाल नहीं हुआ था. ये ऐसे डिजाइन किया गया है कि इसके अंदर बैठे व्यक्ति को एक बटन दबाना होता है.

इसके बाद पॉड में नाइट्रोजन गैस फैल जाती है. इससे व्यक्ति को नींद आ जाएगी और कुछ ही मिनटों में दम घुटने से उसकी मौत हो जाएगी.

मामले में डच समाचार पत्र वोक्सक्रांट में खबर दी कि पुलिस ने उसके एक फोटोग्राफ़र को हिरासत में लिया है जो ‘सार्को’ के इस्तेमाल की तस्वीरें लेना चाहता था. 

उसने कहा कि फोटोग्राफ़र को पुलिस स्टेशन में रखा गया है, लेकिन उसने आगे और जानकारी नहीं दी. एपी द्वारा संपर्क किए जाने पर अखबार ने आगे कोई टिप्पणी करने से इनकार कर दिया.

नीदरलैंड स्थित आत्महत्या में मदद करने वाले एग्जिट इंटरनेशनल ने कहा है कि उसने ‘3डी-प्रिंटेड’ उपकरण को तैयार किया है और इसे विकसित करने में 10 लाख अमेरिकी डॉलर से अधिक का खर्च आया है. 

एग्जिट इंटरनेशनल से जुड़े प्रशिक्षित डॉक्टर डॉ. फिलिप नित्शके ने एपी को बताया कि उनके संगठन को स्विट्जरलैंड के वकीलों से सलाह मिली है कि देश में ‘सार्को’ का उपयोग कानूनी रूप से वैध होगा.

गर्मियों में कई स्वास्थ्य समस्याओं से ग्रस्त 54 वर्षीय एक अमेरिकी महिला ने इस उपकरण का उपयोग करने वाली पहला व्यक्ति बनने की योजना बनाई थी लेकिन इस योजना को आगे नहीं बढ़ाया गया.