QS Global रैंकिंग 2025 में भारत के 14 बिजनेस स्कूलों को मिला स्थान, जानिए कौन किस नंबर पर

ग्लोबल बिजनेस स्कूल और हायर एजुकेशन एनालिस्ट क्यूएस क्वाक्वेरेली साइमंड्स ने अपनी वेबसाइट पर सालाना रैंकिंग जारी कर दी है, जिसमें बिजनेस लीडरों के लिए दुनिया के टॉप स्टडी डेस्टिनेशन की पहचान की गई है.  

इस साल, 14 भारतीय फुल टाइम एमबीए प्रोग्राम ने 2025 के लिए क्यूएस की ग्लोबल लिस्ट में जगह बनाई है, जिसमें तीन नई एंट्री शामिल हैं. 

IIM कोझिकोड ने 151-200 बैंड में अपनी शुरुआत की है, जबकि इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, गाजियाबाद और सोमैया विद्याविहार विश्वविद्यालय 251+ बैंड में शामिल हैं.

भारतीय संस्थानों में आईआईएम बैंगलोर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला संस्थान है, हालांकि, यह दुनिया की टॉप 50 रैंकिंग से बाहर हो गया है. इसके अलावा, तीन अन्य भारतीय एमबीए प्रोग्राम टॉप 100 में स्थान पाते हैं. आईआईएम अहमदाबाद, आईआईएम कलकत्ता आदि. देखिए लिस्ट...

आइए आपको बताते हैं क्या है क्यूएस रैंकिंग क्यूएस का पूरा नाम क्वाक्वेरेली साइमंड्स है, जो एक हायर एजुकेशन एनालिस्ट है. इसका मुख्यालय लंदन में है और इसके ऑफिस यूरोप, एशिया और अमेरिका में हैं.

हर साल, यह अलग अलग कैटेगरी में बिजनेस लीडर्स के लिए दुनिया के टॉप स्टडी डेस्टिनेशन की रैंकिंग जारी करता है. 

QS World Ranking MBA और बिजनेस मास्टर्स रैंकिंग 2025 58 देशों और क्षेत्रों में फैली हुई है, जो दुनिया के 340 बेस्ट ग्लोबल एमबीए और खास हाई डिमांड वाले बिजनेस मास्टर्स रैंकिंग की सीरीज का विश्लेषण करती है.

आपको बता दें कि इसमें मैनेजमेंट, फाइनेंस, मार्केटिंग, बिजनेस एनालिटिक्स और सप्लाई चेन मैनेजमेंट में मास्टर्स शामिल हैं.