Indian Embassy China: चीन में रहने वाले भारतीयों के लिए नया फरमान जारी, फटाफट करवा लें ये काम

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Indian Embassy China: चीन के बीजिंगी स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy China) ने वहां रह रहे सभी भारतीयों के लिए एक नया फरमान जारी किया है, जिसके मुताबिक भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. दरअसल, ये रजिस्ट्रेशन भविष्य में भारतीय दूतावास से मिलने वाली सुविधाओं के लिए आवश्यक होगा. इस मामले को लेकर दूतावास द्वारा एक परामर्श जारी किया गया है.

भारतीय दूतावास ने दी रजिस्ट्रेशन की सलाह

दरअसल, रजिस्ट्रेशन को लेकर दूतावास द्वारा एक परामर्श जारी किया गया है. जिसमें कहा गया है कि भविष्य में भारतीय नागरिकों को दूतावास संबंधी सेवाएं सुव्यवस्थित और सुविधाजनक तरीके से प्रदान करने के लिए पंजीकरण कराने की सलाह दी जाती है. इस रजिस्ट्रेशन में भारतीय नागरिक में छात्र भी शामिल हैं.

वेबसाइट के जरिए किया जाएगा रजिस्ट्रेशन

भारतीय दूतावास द्वारा जारी किए गए परामर्श में कहा गया है कि वेबसाइट के जरिए पंजीकरण किया जा सकता है. इसके लिए कार्यालय आने की जरूरत नहीं है. पंजीकरण फॉर्म जमा करने के पश्चात आवेदक का नाम, पासपोर्ट नंबर और पंजीकरण संख्या वाला पंजीकरण दस्तावेज स्वचालित रूप से डाउनलोड करने योग्य पीडीएफ प्रारूप में तैयार हो जाएगा. इस फाइल को डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं. इसके अलावा इसी रजिस्ट्रेशन की एक प्रति आवेदक के ईमेल पर भेज दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- Mohamed Muizzu: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को मिली जान से मारने की धमकी, हाई अलर्ट जारी

रजिस्ट्रेशन के पीछे ये है मुख्य कारण

भारतीयों के लिए ये फरमान इसलिए जारी किया गया है, क्योंकि भविष्य में दूतावास संबंधी कार्यों में रजिस्ट्रेशन का पेपर मांगा जाएगा. जिसके कारण भारतीय दूतावास ने पहले ही ये प्रक्रिया शुरू कर दी है. दूतावास द्वारा जारी किए गए गाइडलाइंस में बताया गया है कि पासपोर्ट नवीनीकरण, दस्तावेजों के सत्यापन, पुलिस मंजूरी प्रमाण पत्र, जन्म और विवाह पंजीकरण के कार्यों में पंजीकरण पेपर लगाना आवश्यक होगा.

Latest News

Pakistan: पाकिस्तान की कंगाली को लेकर मुल्क के ही शख्स ने शहबाज सरकार को दिखाया आइना, किया चौकाने वाला खुलासा

Pakistan : पाकिस्‍तान ये एक बेहद ही हैरान करने वाला मामला सामने आया है. दरअसल एक शख्‍स ने दावा...

More Articles Like This