Stock market today : आज शनिवार को भी खुलेगा शेयर बाजार, जानिए क्या रहेगी टाइमिंग

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Stock Market Today: वैसे तो शनिवार को रविवार को भारतीय शेयर बाजार बंद रहता है. लेकिन आज शनिवार होने के बावजूद भी कुछ समय के लिए शेयर बाजार में कारोबार होगा. इस दौरान नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई अपनी डिजास्टर रिकवरी साइट पर मॉक ट्रेडिंग सेशन आयोजित करेगा.

दरअसल, एनएसई ने एक सर्कुलर जारी कर बताया है कि 28 सितंबर को कैपिटल मार्केट सेगमेंट में मॉक ट्रेडिंग सेशन चलेगा. इसके साथ ही टेस्टिंग फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस (F&O) में भी ट्रेडिंग होगी. इसके अलावा, डिजास्टर रिकवरी साइट पर स्विच-ओवर भी किया जाएगा, जिससे ये सुनिश्चित किया जा सके कि किसी इमरजेंसी में भी स्टॉक एक्सचेंज की सर्विस पर कोई असर न पड़े और सुचारू रूप कारोबार चल सकें.

कितने बजे खुलेगा बाजार

बता दें कि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के सर्कुलर 0के मुताबिक, आज मॉक ट्रेडिंग सेशन दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच आयोजित होगा. वहीं, 30 सितंबर से 3 अक्टूबर तक डिजास्टर रिकवरी साइट पर लाइव ट्रेडिंग सेशन होगा. जिसका उद्देश्‍य किसी भी विपरीत परिस्थिति के दौरान सिस्टम की रिएक्टिविटी का और अधिक आकलन करना है.

30 सितंबर से लागू होना T+0 सेटलमेंट

एनएसई द्वारा यह आयोजित इस साल तीसरा स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन है. इसे पहले 2 मार्च और 18 मई को स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन आयोजित हुए थे. बता दें कि डिजास्टर रिकवरी साइट किसी भी क्रिटिकल इंस्टीट्यूशन के लिए काफी अहम मानी जाती है. दरअसल, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ने अभी के लिए  T+0 सेटलमेंट सिस्टम पर रोक लगा दी है. हालांकि पहले यह सिस्टम 30 सितंबर से लागू होना था.

इसे भी पढें:- Kaam Ki Baat: अब दिवाली-छठ पर घर जाने का सपना नहीं रहेगा अधूरा, दनादन बुक करें टिकट

Latest News

‘ये नया भारत है, घर में घुस कर मारता है’, जम्मू-कश्मीर में बोले PM मोदी- ‘भाजपा की सरकार ने गोली का जवाब…’

Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू की ये सभा इस विधानसभा चुनाव की मेरी आखिरी सभा है. मुझे बीते हफ्तों...

More Articles Like This