International News: आतंक, हिंसा और ड्रग्स के लिए पाकिस्तान बदनाम, UNGA में भारत की दो-टूक

शनिवार को भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ के बयान पर कड़ा जवाब दिया. शरीफ ने नई दिल्ली पर कश्मीर में "तनाव बढ़ाने" का आरोप लगाया था. 

इसको लेकर भारत ने पाक को खरी-खरी सुनाया. इस दौरान भारत ने पाकिस्तान को सेना द्वारा संचालित, आतंकवाद, अंतरराष्ट्रीय अपराध, हिंसा और ड्रग्स फैलाने वाला पाखंडी देश बताया.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन की प्रथम सचिव भाविका मंगलनंदन ने पाकिस्तान पर भारत के खिलाफ सीमा पार आतंकवाद को एक प्रमुख रणनीति के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया.

इसमें साल 2001 में भारतीय संसद पर हमला, 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों सहित कई घटनाएं शामिल हैं. मंगलनंदन ने पाक के निराधार दावों को लेकर कहा, "ये सूची काफी लंबी है."

उन्होंने आगे कहा कि "आतंकवाद के साथ कोई समझौता नहीं हो सकता" भारत के खिलाफ पाकिस्तान का सीमा पार आतंकवाद "अनिवार्य रूप से उसके नतीजों को आमंत्रित करेगा."

एक ऐसा देश जिसकी उंगलियों के निशान दुनिया भर में कई आतंकवादी घटनाओं पर हैं, जिसकी नीतियों ने कई आतंकी समूहों और समाज के सबसे खराब तत्वों को पाकिस्तान में अपना ठिकाना बनाने के लिए आकर्षित किया है." 

शाहबाज शरीफ की टिप्पणियों के बाद भारत ने तीखा जवाब दिया. शरीफ ने अपने बयान में साल 2019 में जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निरस्त करने का जिक्र किया. 

शहबाज शरीफ ने दावा किया, "भारत ने शासन पर आपसी रणनीतिक संयम के लिए पाकिस्तान के प्रस्तावों को खारिज कर दिया. इसके नेतृत्व ने अक्सर नियंत्रण रेखा पार करने और आजाद कश्मीर (PoK) पर कब्जा करने की धमकी दी है."

मंगलनंदन ने पाकिस्तान को, "आतंकवाद, नशीले पदार्थों और अंतरराष्ट्रीय अपराध के लिए दुनिया भर में बदनाम और सेना द्वारा संचालित देश" कहा. 

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने हमारी संसद, हमारी आर्थिक राजधानी मुंबई, प्रसिद्ध बाजारों और पवित्र तीर्थ यात्राओं पर हमले किए हैं.