US: अमेरिका के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्रों में तूफान ‘हेलेन’ का कहर, 64 लोगों की मौत; अभी भी जारी है अलर्ट

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Helen Storm: अमेरिका के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में हरिकेन हेलेन तूफान ने जमकर कहर बरपाया है. इस तूफान के वजह से अमेरिका के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्रों में भारी बारिश और तेज आंधी देखने को मिली है. वहीं, 64 लोगों को जान जाने की भी खबर है, वहीं कई लोगों को गंभीर चोटें भी आई है. इस दौरान जगह-जगह घर,दुकान, मकान समेत पेड़ व पोल उखड़े हुए पड़े हैं.

वहीं, अभी भी कई इलाकों में भारी बारिश होने के वजह से लोग रास्‍ते में फंसे हुए है. जबकि लाखों लोगों को अंधेरे में बिना बिजली के रहना पड़ रहा है. इसी बीच फ्लोरिडा के स्टीनहैची की निवासी जनालेया इंग्लैंड ने कहा कि मैंने पहले कभी इतने लोगों को बेघर होते नहीं देखा जितने को इस समय देख रही हूं.

225 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं

रिपोर्ट्स के मुताबिक, फ्लोरिडा के बिग बेंड गांव में गुरुवार की रात ‘हेलेन’ तूफान ने दस्तक दी. इस दौरान 225 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली. इसके बाद तूफान ने जॉर्जिया की ओर रुख किया. इस तूफान के चलते कैरोलाइना और टेनेसी में मूसलाधार बारिश हुई, हालांकि वहां तूफान अब कमजोर पड़ गया है

नॉर्थ कैरोलिन में भूस्खलन

इसके अलावा, पश्चिमी नॉर्थ कैरोलिना के विभिन्न हिस्सों में भी भूस्खलन और बाढ़ आने की वजह से इंटरस्टेट 40 और अन्य सड़कों पर यातायात बाधित हो गया है. राष्ट्रीय तूफान केंद्र का कहना है कि तूफान ‘हेलेन’ अब एक उत्तर-उष्णकटिबंधीय चक्रवात बन गया है. ऐसे में ये  रविवार को टेनेसी पहुंच सकता है. बता दें कि इस तूफान की वजह से फ्लोरिडा, जॉर्जिया, उत्तरी कैरोलिना और वर्जीनिया में काफी लोगों को जान जा चुकी है. वहीं दक्षिण कैरोलाइना में भी 25 लोगों की मौत हुई है.

इसे भी पढें:-Doomsday Glacier: तेजी से पिघल रहा अंटार्कटिका का ग्लेशियर, दुनियाभर में क्या होगा इसका असर?

Latest News

Russia-Ukraine War: रूसी क्षेत्र में घुसे यूक्रेन के 125 ड्रोन, नष्ट करते समय वन क्षेत्र में लगी आग

Russia-Ukraine War: इजरायल-हमास की तरह ही रूस और यूक्रेन के बीच भी जंग छिड़ी हुई है. दोनों देशों में...

More Articles Like This