शिवराज सिंह चौहान ने की पद्मश्री अशोक भगत की प्रशंसा, जानिए क्या कहा…

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

विकास भारती द्वारा एचडीएफ़सी बैंक के सहयोग से लातेहार ज़िले के गारू प्रखंड में विगत 3 वर्षों से चल रही ‘संपोषित समग्र ग्रामीण विकास योजना’ के समाप्ति पर गारू प्रखंड के कोटाम गाँव में 27 सितंबर, 2024 को “जनजातीय कृषक पंचायत” का आयोजन किया गया. जिसमें बतौर मुख्य अतिथि केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्री, भारत सरकार शिवराज सिंह चौहान द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया.

बंदूक के बजाय सद्भावना और संवाद से होगा गांवों का विकास- शिवराज सिंह चौहान

नक्सल प्रभावित क्षेत्र गारू के कोटाम में आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्रामीणों को संबोधित भी किया. इस दौरान उन्‍होंने कहा, गांवों का विकास बंदूक के बजाय सद्भावना और संवाद से होगा. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की प्राथमिकता है कि ग्रामीण विकास की सभी योजनाएं गांवों तक पहुंचें. श्री चौहान ने आगे कहा, गारू प्रखंड के 20 गांवों में विकास भारती द्वारा चयनित योजनाओं के अंतर्गत चेक डैम, तालाब और सिंचाई से जुड़ी अन्य योजनाएं चलाई जाएंगी.

शिवराज सिंह चौहान ने की पद्मश्री अशोक भगत की प्रशंसा

केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित ग्रामीणों का सर्वेक्षण कर सभी परिवारों को पक्के मकान, पेयजल, बिजली लाइन, और सोलर पावर जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी. कार्यक्रम में शिवराज सिंह चौहान ने विकास भारती के सचिव पद्मश्री अशोक भगत (Ashok Bhagat) की प्रशंसा करते हुए कहा, भगत जी ने अपना जीवन गरीब परिवारों के उत्थान में समर्पित कर दिया है. उन्होंने समाज सेवा को ही भगवान की सेवा माना है.

मैं यहां मंत्री नहीं, बल्कि मामा और भाई बनकर आया हूं

श्री चौहान ने कहा, “मैं यहां मंत्री बनकर नहीं, बल्कि मामा और भाई बनकर आया हूं. यहां की धरती में पानी की भरपूर संभावनाएं हैं, लेकिन किसानों तक यह पानी नहीं पहुंच पा रहा है, जिससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं हो पा रही है. मैं विकास भारती के विशुनपुर स्थित कुटिया में बैठकर गांवों के विकास की योजना बनाऊंगा.” इससे पहले विकास भारती के सचिव अशोक भगत ने गांव में संचालित योजनाओं की जानकारी दी. कार्यक्रम में स्वयं सहायता समूह की ‘लखपति दीदी’ को सम्मानित किया गया.

ज्ञात हो कि इस परियोजना के माध्यम से 3 वर्षों में विकास भारती बिशुनपुर द्वारा लातेहार ज़िले के अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र गारू प्रखंड के 20 गाँव में 30 कुआँ का निर्माण, 10 गाँव में 10 तालाब का निर्माण, 15 गाँव में सोलर आधारित सिंचाई, 6 गाँव में डीज़ल आधारित सिंचाई की व्यवस्था तथा स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर 20 गाँव में 40 स्वास्थ्य कैंप,  हज़ारों फलदार व औषधीय पौधे सहित कई आधारभूत संरचनाओं का निर्माण किया गया, जिसके फलस्वरूप गाँव पूर्ण स्वावलंबन की ओर अग्रसर है.

कार्यक्रम में चतरा लोकसभा के सांसद कालीचरण सिंह, पूर्व सांसद सुनील सिंह, एचडीएफ़सी बैंक के पदाधिकारी, लातेहार ज़िला परिषद की अध्यक्ष पूनम समेत अन्य अतिथिगण व गारू प्रखंड के 5000 किसान बंधु उपस्थित रहें.

Latest News

World Heart Day: योग और जुंबा के माध्यम से स्वस्थ रहेगा दिल

Noida: विश्व हृदय दिवस के अवसर पर रविवार को फेलिक्स हॉस्पिटल ने सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन के सामने स्थित बायोडायवर्सिटी...

More Articles Like This