ईरानी जासूस की दगाबाजी से मरा हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह! रिपोर्ट में चौंकाने वाला दावा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hassan Nasrallah News: इजरायल ने शुक्रवार को बेरूत में हिजबुल्‍लाह हेडक्‍वार्टर पर हवाई हमला करते हुए हसन नसरल्‍लाह को ढेर कर दिया था. इस ऑपरेशन के बाद इजरायल ने कहा था कि इसे बहुत ही गोपनीयता के साथ अंजाम दिया गया और सटीक जानकारी मिलने पर नसरल्‍लाह को निशाना बनाते हुए मार दिया गया. अब इजरायल के हमले को लेकर बहुत बड़ा दावा किया गया है. फ्रांसीसी अखबार ले पेरिसियन ने दावा किया है कि हसन नसरल्‍लाह की हत्‍या के ऑपरेशन में ईरानी जासूस की अहम भूमिका रही है.

ईरानी जासूस ने दी नसरल्‍लाह की सटीक लोकेशन

रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के ही एक जासूस ने इजरायल को ये जानकारी दी थी कि हसन नसरल्‍लाह किस जगह पर है. सटीक लोकेशन मिलने पर इजरायली आर्मी ने हमला किया और नसरल्‍लाह को मार गिराया. फ्रांसीसी अखबार का कहना है कि लेबनान के एक सुरक्षा अधिकारी ने उसे ये जानकारी दी है.

ले पेरिसियन ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि बेरूत पर एयर स्‍ट्राइक से कुछ घंटे पहले ईरानी जासूस ने इजरायल के सेना को ये बताया था कि हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह कहां जा रहा है और कितनी देर रुकेगा. यही जानकारी इजरायली सेना के लिए नसरल्लाह को मारने के ऑपरेशन की सफलता का आधार बनी. हालांकि ईरान, इजरायल या हिजबुल्लाह ने ऐसा कोई दावा नहीं किया है.

नसरल्‍लाह के वाहन के बारे में भी दी गई थी जानकारी

ले पेरिसियन के अनुसार, नसरल्लाह के बारे में इजरायली सेना को कोई सटीक जानकारी नहीं थी. ईरानी जासूस से ही उसे पता चला कि वह शुक्रवार शाम को बेरूत के दहीह में होगा. ईरानी जासूस ने इजरायली आर्मी को उसके वाहन के बारे में भी रिपोर्ट दी थी कि वह किस कार से मुख्‍यालय में आया है.

रिपोर्ट में बताया गया कि नसरल्लाह के साथ ईरान के कुद्स बल के डिप्टी कमांडर अब्बास निलफोरुशान भी पहुंचे थे. इनकी एक अहम मीटिंग होनी थी, जिसमें नसरल्लाह और निलफोरुशान के साथ हिजबुल्लाह के टॉप अधिकारी शामिल थे.  इजरायली सेना ने इमारत में नसरल्लाह के होने की खबर मिलती ही हवाई हमला कर दिया.

ये भी पढ़ें :- सुनीता विलियम्स का वापसी मिशन शुरू, स्पेस एक्स का क्रू ड्रैगन लॉन्च, जानें कब आएंगी घर?

 

Latest News

World Heart Day: योग और जुंबा के माध्यम से स्वस्थ रहेगा दिल

Noida: विश्व हृदय दिवस के अवसर पर रविवार को फेलिक्स हॉस्पिटल ने सेक्टर-137 मेट्रो स्टेशन के सामने स्थित बायोडायवर्सिटी...

More Articles Like This