इजराइल का साथ देने आगे आएं 57 मुस्लिम देश! लेकिन नेतन्याहू को माननी पड़ेगी ये शर्त, जानिए

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Jordan FM on Netanyahu: UN जनरल असेंबली के बाद जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी ने इजराइल की सुरक्षा को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. सफादी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि अरब और मुस्लिम देश इजराइल की सुरक्षा की गारंटी देते हैं, अगर वे 1967 की तय सीमाओं पर फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना करने पर राजी हो. साथ ही उन्होंने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर आरोप लगाया कि वे टू स्टेट सॉल्यूशन को मानने के लिए तैयार नहीं है और जंग को बढ़ा रहे हैं.

बता दें कि जॉर्डन के विदेश मंत्री अयमान सफादी का ये बयान नसरल्लाह के मौत के बाद क्षेत्र में बढ़े तनाव के बाद आया है.

फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना पर राजी हो इजराइल

सफादी ने कहा, “इजराइल के प्रधानमंत्री यहां आए और कहा कि इजराइल उन लोगों से घिरा हुआ है जो इसे नष्ट करना चाहते हैं. हम मुस्लिम-अरब कमेटी के सदस्य, जिनके पास 57 अरब और मुस्लिम देशों का मैनडेट है, यहां मौजूद हैं और मैं आपको बहुत साफ तौर से बता रहा हूं कि हम सभी इजराइल की ओर से कब्जे को खत्म करने और फिलिस्तीनी राज्य के स्थापना पर राजी होने पर इजराइल की सुरक्षा की गारंटी देने के लिए तैयार हैं.”

नेतन्याहू का ‘एंड गेम’ क्या है?

सफादी ने ये भी कहा कि नेतन्याहू टू स्टेट सॉल्यूशन न मानकर क्षेत्र में खतरा पैदा कर रहे हैं. उन्होंने मीडिया कर्मियों से सवाल किया कि अगर इजराइल टू स्टेट सॉल्यूशन नहीं मान रहा है, तो क्या आप उनसे पूछ सकते हो जंग के बाद जंग लड़ने के अलावा उनका ‘एंड गेम’ क्या है?

अरब क्षेत्र से हट जाए इजराइल

सफादी ने आगे कहा, “सभी अरब देश शांति चाहते हैं, जिसमें इजराइल भी शांति और सुरक्षा के साथ रहे, स्वीकार्य हो, सभी अरब देशों के साथ सामान्य हो, कब्जे को खत्म करे और अरब क्षेत्र से हट जाए. 4 जून 1967 के टूट स्टेट सॉल्यूशन पर एक फिलिस्तीनी राज्य स्थापना हो, जिसकी राजधानी पूर्वी यरुशलम हो.”

लेबनान में इजराइल की कार्रवाई का विरोध

ज्ञात हो कि अयमान सफादी ने इससे पहले लेबनान पर इजराइल के हमलों का भी कड़े शब्दों में निंदा की थी, साथ ही लेबनान की संप्रभुता और सुरक्षा के लिए जॉर्डन के साथ खड़े रहने का वादा किया था. लेबनान में इजराइल बमबारी पर सफादी ने एक्स पर लिखा, “हम लेबनान के खिलाफ इजराइल के आक्रमण, उसकी संप्रभुता के उल्लंघन, उसकी राजधानी पर बमबारी, उसके नागरिकों की हत्या और उसकी सुरक्षा और स्थिरता के लिए उसके खतरे की निंदा करते हैं. हम लेबनान और उसके भाईचारे के लोगों के साथ एकजुटता में खड़े हैं.”

Latest News

नि:संतान दंपतियों पर लगेगा 3.5 लाख रुपये का जुर्माना, नया कानून ला रहा ये देश

Russia: वर्तमान में दुनियाभर के कई देश जनसंख्या वृद्धि की समस्‍या से जूझ रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर कुछ देशों...

More Articles Like This