Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि पर राशि अनुसार करें मां दुर्गा के स्वरूपों की पूजा, पूरी होगी मनचाही मुराद

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Navratri Puja As Per Zodiac Sign: हिंदू धर्म में नवरात्रि (Navratri) के 9 दिन मां दुर्गा के नौ स्वरूपों को समर्पित हैं. सालभर में कुल चार बार नवरात्रि आती है. चैत्र और शारदीय नवरात्रि के अलावा दो गुप्त नवरात्रि होती हैं, लेकिन शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) का अधिक महत्तव होता है. इस साल शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 3 अक्टूबर से हो रही है. ज्योतिष के हिसाब से जो लोग अपनी राशि के अनुसार नवरात्रि में मां दुर्गा के स्वरूपों की पूजा करते हैं, उनकी हर मनोकामना पूर्ण होती है. आइए जानते हैं राशि के अनुसार मां दुर्गा के किस स्वरूप की पूजा करनी चाहिए.

मेष राशि
ज्योतिष के अनुसार, मेष (Aries) राशि के जातकों को स्कंदमाता की पूजा करनी चाहिए. माता रानी की विशेष कृपा पाने के लिए इस राशि के लोगों को सिद्धकुंजिका स्त्रोंत का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति की हर मनोकामना पूरी होती है.

वृष राशि
ज्योतिष के अनुसार, इस राशि के लोगों को मां महागौरी की विशेष रूप से अराधना करनी चाहिए. नवरात्रि के दौरान सप्तशती का पाठ करने से कन्याओं को अच्छे वर की प्राप्ति होती है.

मिथुन राशि
मिथुन (Gemini) राशि के लोगों को नवरात्रि के दौरान मां ब्रम्हचारिणी की उपासना करनी चाहिए. नियमित तारा कवच का पाठ करने से इस राशि के जातकों को ज्ञान की प्राप्ति होती है.

कर्क राशि
कर्क (Cancer) राशि के लोगों को मां शैलपुत्री की उपासना करना बेहद लाभदायक होता है. इन जातकों को प्रतिदिन अर्गला और किलक स्त्रोत का पाठ करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के मन में कोई भय नहीं रहता है.

सिंह राशि
ज्योतिष के अनुसार, सिंह (Leo) राशि के जातकों को मां कूष्मांडा की पूजा करनी चाहिए. जीवन में मनचाही सफलता पाने के लिए इस राशि के लोगों को दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए.

कन्या राशि
कन्या (Virgo) राशि के लोगों को मां ब्रम्हचारी की साधना करनी चाहिए. नियमित कनकधारा स्त्रोंत का पाठ करने से विद्यार्थियों को सफलता मिलती है.

तुला राशि
ज्योतिष के अनुसार, तुला (Libra) राशि के जातकों को महागौरी की उपासना करनी चाहिए. नवरात्रि के दौरान दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से अविवाहित कन्याओं को उत्तम वर की प्राप्ति होती है.

वृश्चिक राशि
वृश्चिक (Scorpio) राशि के जातकों को मां कालरात्रि की विशेष पूजा करनी चाहिए. नवरात्रि के दौरान नियमित सुबह-शाम मां दुर्गा की आरती करने से माता प्रसन्न होती हैं.

धनु राशि
ज्योतिष के अनुसार, धनु (Sagittarius) राशि के जातकों को मां स्कंदमाता की उपासना करनी चाहिए. नियमित दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से व्यक्ति की सारी परेशानियां दूर होती हैं.

मकर राशि
मकर (Capricorn) राशि के जातकों को नवरात्रि के दौरान मां कात्यायनी की पूजा करनी चाहिए. नियमित दुर्गा चालीसा का पाठ करने से माता विशेष फल प्रदान करती हैं.

कुंभ राशि
ज्योतिष के अनुसार, कुंभ (Aquarius) राशि के जातकों को मां कालरात्रि की पूजा करनी चाहिए. इन लोंगो को नियमित देवी कवच का पाठ करना चाहिए.

मीन राशि
मीन (Pisces) राशि के जातकों को मां चंद्रघंटा की उपासना करनी चाहिए. नियमित दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से माता रानी प्रसन्न होती हैं.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

योगी सरकार जानवरों के व्यवहार, उसके हमले से बचाव के उपाय के साथ ही, जीव जंतुओं के संरक्षण के बारे में लोगों को करेगी...

Varanasi: योगी सरकार जानवरों के व्यवहार,उसके हमले से बचाव के उपाय के साथ ही ,जीव जंतुओं के संरक्षण के...

More Articles Like This