नि:संतान दंपतियों पर लगेगा 3.5 लाख रुपये का जुर्माना, नया कानून ला रहा ये देश

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Russia: वर्तमान में दुनियाभर के कई देश जनसंख्या वृद्धि की समस्‍या से जूझ रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर कुछ देशों में कम होती जनसंख्या एक बड़ी परेशानी बनती जा रही है. खासकर रूस और चीन में जन्म दर में लगातार गिरावट आ रही है. सरकारें इस समस्या को हल करने के लिए कई उपाय कर रही है. घटती जनसंख्‍या और गिरती जन्‍म दर से परेशान रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादीमिर पुतिन बच्‍चे पैदा न करने वालों लोगों के खिलाफ सख्‍त कानून लाने पर विचार का रहे हैं.

निःसंतान दंपतियों पर लगेगा जुर्माना 

रिपोर्ट्स के अनुसार, नए कानून में निःसंतान दंपतियों पर जुर्माना लगेगा. रूसी संसद के कानून निर्माता यह नया बिल निचली संसद में लाने की तैयारी में हैं. इसमें बिना संतान वाले कपल पर चार लाख रूबल जुर्माने की संभावना है. जो करीब 3200 पाउंड यानी 3.5 लाख रुपये के बराबर होगा. हालांकि इस नए कानून में कुछ धार्मिक मान्यताओं वाले ग्रुप, दुष्कर्म पीडि़त और बीमार लोगों को छूट दी जाएगी.

दूसरों को बच्चे पैदा न करने की सलाह पर जुर्माना

अगर कोई नागरिक दूसरों को बच्चे न पैदा करने की सलाह दे रहा है, या ऐसा कोई प्रोपागैंडा चला रहा है, तो नए कानून के अनुसार, ऐसे आरोपियों पर ज्यादा जुर्माना लगाया जाएगा. ऐसे लोगों पर करीब 7 लाख और कंपनियों पर 44 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

क्या बोले रूसी नेता

स्टेट दुमा के चेयरमैन व्याचेस्लाव वोलोडिन के अनुसार, नया कानून पारंपरिक परिवार के मानकों को बढ़ावा देगा. सोशल नेटवर्क पर कई बार कुछ समुह और कम्युनिटी मातृत्व और पितृत्व का अपमान करते दिखते हैं. ये लोग प्रेग्‍नेंट महिलाओं, बच्चों और बढ़े परिवारों के प्रति आक्रामक होते हैं. जबकि बड़े परिवार शक्तिशाली राज्य का आधार होते हैं.

इस विचार को रूस के राष्ट्रपति पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव का भी सपोर्ट मिला है. उन्होंने कहा कि जन्म दर को बढ़ावा देना सरकार और राष्‍ट्र की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है. बता दें कि पिछले हफ्ते ही रूस के स्वास्थ्य मंत्री ने देश के नागरिकों को सलाह दी थी कि वह ऑफिस के लंच ब्रेक का इस्तेमाल अपने परिवार को बढ़ाने के लिए यानी प्रेम और शारीरिक संबंध बनाने के लिए करें.

ये भी पढ़ें:- नायब सिंह सैनी ने Rahul Gandhi और प्रियंका गांधी पर बोला जोरदार हमला, जानिए क्या कहा…

 

 

 

Latest News

योगी सरकार जानवरों के व्यवहार, उसके हमले से बचाव के उपाय के साथ ही, जीव जंतुओं के संरक्षण के बारे में लोगों को करेगी...

Varanasi: योगी सरकार जानवरों के व्यवहार,उसके हमले से बचाव के उपाय के साथ ही ,जीव जंतुओं के संरक्षण के...

More Articles Like This