Japan: फुमियो किशिदा ने पीएम पद से दिया इस्तीफा, अब इशिबा के हाथ देश की कमान

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Japan: जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने अपने मंत्रिमंडल सहित इ‍स्‍तीफा दे दिया है. अब जापान की कमान नए प्रधानमंत्री शिगेरू इशिबा संभालेंगे. आज शिगेरू इशिबा प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे. शिगेरू इशिबा सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के ही नेता हैं. वह पूर्व में रक्षामंत्री के पद पर रहे हैं. बता दें कि फुमियो किशिदा और उनके कैबिनेट मंत्रियों को भ्रष्टाचार के कई गंभीर आरोपों के वजह से इस्तीफा देने पर मजबूर होना पड़ा है. जापान में अब नए पीएम का बनना और फिर नई सरकार का गठन भारत सहित पूरे एशिया में नया प्रभाव डालने वाला है.

आज पीएम पद की शपथ लेंगे इशिबा  

बता दें कि जापान के  मुख्य कैबिनेट सचिव योशिमासा हयाशी ने आज ऐलान करते हुए कहा कि फुमियो किशिदा और उनके मंत्रियों ने मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में इस्तीफे सौंप दिए. इसके बाद शिगेरू इशिबा के पीएम बनने का रास्ता और साफ हो गया है. बीते शुक्रवार को इशिबा को सत्तारूढ़ ‘लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी’ का नेता चुना गया था. ताकि वह फुमियो किशिदा की जगह ले सकें. किशिदा ने अपने तीन साल के कार्यकाल के अंत में इस्तीफा देने का ऐलान अगस्त में ही कर दी थी.

भारत और जापान के रिश्तों पर होगा क्या असर

जापान में प्रधानमंत्री जरूर बदला है लेकिन पार्टी वही है. इसलिए भारत के साथ रिश्तों पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा. प्रधानमंत्री बनने के बाद इशिबा अपने नए मंत्रिमंडल के ऐलान के साथ ही देश में जल्द चुनाव का ऐलान भी करेंगे. सोमवार को इशिबा ने कहा था कि वह मंगलवार को देश का औपचारिक तौर पर प्रधानमंत्री चुने जाने के बाद 27 अक्टूबर को संसदीय चुनाव कराने की योजना बना रहे हैं. सोमवार को इशिबा ने अपने मंत्रिमंडल के गठन से पहले पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का ऐलान करते हुए चुनाव की तारीख का उल्लेख किया.

अगर चुनाव के बाद शिगेरू इशिबा की पार्टी को जीत हासिल होती है तो वह फिर प्रधानमंत्री बन पाएंगे. इशिबा का प्रधानमंत्री बनना भारत के लिए अच्छा संकेत है. क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत का संबंध पूर्व पीएम फुमियो किशिदा से भी अच्‍छा रहा है. दूसरी महत्‍वूपर्ण बात ये है कि चीन संयुक्त तौर पर भारत और जापान का कट्टर दुश्मन है. ऐसे में जापान में सत्ता परिवर्तन के बाद भी भारत और जापान के संबंध मजबूत रहेंगे.

ये भी पढ़ें :- Hezbollah Israel War: इजराइल को हिजबुल्लाह डिप्टी चीफ ने दी चेतावनी, हर हमले का सामना करने के लिए तैयार…

 

Latest News

Siamese Crocodile: थाईलैंड में एक किसान ने ली सैकड़ों मगरमच्छों की जान, जानिए क्या है पूरा मामला

Farmer killed 125 Of Crocodiles: थाईलैंड से एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसने सभी को ही हैरान कर...

More Articles Like This