अमेरिका-चीन के बाद अब ये देश बनेगा सुपरपावर, ब्रिटेन के पूर्व PM ने बाकी देशों को दी इनके साथ अच्छेे संबंध बनाने की नसीहत

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Superpowers In 2050: आज के समय में यदि सुपरपावर देशों की बात करें तो सबसे पहले अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस और भारत जैसे देशों का नाम सामने आता है. लेकिन जिस हिसाब से सभी देशों में आर्थिक और राजनितिक बदलाव हो रहे है ऐसे में ये अनुमान लगा पाना काफी मुश्किल है कि कौन से देश लंबे समय तक सुपरपावर बने रहेंगे.

हालांकि इस विषय को लेकर ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्‍लेयर ने बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा है कि 2050 तक दुनिया में महज तीन महाशक्‍त‍ियां ही होंगी, जो अमेरिका, चीन और संभवत: भारत हैं. ऐसे में बाकी देशों को इन तीनों देशों से अच्‍छे संबंध बनाकर रखने की टोनी ब्‍लेयर ने सलाह भी दी. क्‍योंकि ये तीनों देश ही आने वाले समय में सबकुछ तय करने वाले है.

भारत बन जाएगा तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था

वहीं, भारत को लेकर उन्‍होंने कहा कि वर्ल्‍ड इकोनॉमी फोरम, इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड का भी अनुमान है कि इस दशक के अंत तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था बन जाएगा. उन्‍होंने कहा कि बहते कुछ समय से भारत ने हर सेक्‍टर में तेजी से आगे बढ़ रहा है, फिर चाहे वो स्पेस साइंस हो, डिफेंस हो, या फिर अर्थव्‍यवस्‍था. ऐसे में दुनिया की कई बड़े संस्थान भारत के काम का डंका मान चुके हैं.

अमेरिका-चीन में जारी है जंग 

टोनी ब्‍लेयर ने सुपरपावर देशों को लेकर कहा कि अमेरिका और चीन भारत से आगे होंगे. ये दोनों देश एक दूसरे को नीचा दिखाने का एक भी मौका नहीं छोड़ते हैं. दोनों के बीच जि‍योपॉलि‍टि‍कल राइवेलरी अपने चरम पर हैं. वहीं, इकोनॉमिक और इंडस्‍ट्र‍ियल पॉलि‍सी को लेकर भी दोनों देशों में कई मतभेद हैं. यही वजह है कि अमेरिका ने चीनर उत्‍पादों पर कई गुना टैरि‍फ लगा दिया है. साथ ही एडवांस सेमीकंडक्‍टर टेक्‍नोलॉजी को चीन जाने से रोक दिया है.

हालांकि पश्चिमी पॉलिसी को लेकर टोनी ब्‍लेयर ने अमेरिका को फटकार लगाई है. उन्‍होंने कहा कि वेस्‍ट की पॉलि‍सी में बड़ी दिक्‍कत है, ऐसे में उन्होंने अफगानिस्तान में तालिबान सरकार का उदाहरण देते हुए कहा कि अफ़गानिस्तान से बाहर जाने के बाद क्या हुआ? हमने तालिबान को फिर से सत्ता में ला दिया. आखि‍र उन्‍हें रोकने के लि‍ए ही तो हमने जंग की थी.

इसे भी पढें:-थाईलैंड में बड़ा हादसा, स्कूली बस में लगी आग, छात्रों समेत 25 लोगों के जलकर मारे जाने की आशंका

Latest News

सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा की पहली महिला DG बनी आरती सरीन, तीनों सेनाओं में सेवा देने का दुर्लभ गौरव प्राप्त

Vice Admiral Arti Sarin: सर्जन वाइस एडमिरल आरती सरीन सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं (डीजीएएफएमएस) की महानिदेशक (डीजी) बनी हैं....

More Articles Like This