ईरान के हमले के दौरान इजराइल में रह रहे भारतीयों ने कैसे बचाई जान? भारतीय स्टूडेंट ने बताई आपबीती

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Indian in Israel: मंगलवार को ईरान ने इजरायल पर बड़ा हमला किया है. ईरान ने लगभग 200 से अधिक मिसाइलों से इजरायल पर सीधे हमला किया है. ईरान द्वारा इतने बड़े स्तर पर हुए हमलें ने इजरायल को हिला दिया है. इजरायल में बड़ी संख्या में भारतीय छात्र भी रहते हैं. ऐसे में सवाल यह है कि वहां रह रहे भारतीयों ने मिसाइल हमले के दौरान अपनी जान कैसे बचाई. भारतीय दूतावास इनकी कैसे मदद कर रहा है. आइए जानते हैं…

दरअसल, ईरान की तरफ से किए गए मिसाइल हमलों से बचने के लिए बाकि सब की तरह भारतीय छात्रों ने भी शेल्टर होम में जाकर अपनी जान बचाई. मध्य पूर्व में संघर्ष तेज होने के बाद इजरायल में मौजूद भारतीय दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. दूतावास ने सभी भारतीय नागरिकों से सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों की तरफ से जारी किए गए सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है.

जानिए क्या बोले भारतीय स्टूडेंट…

बता दें कि इजराइल में बड़ी संख्या में भारतीय छात्र पढ़ाई करते हैं. भारतीय छात्र ईरान द्वारा किए जा रहे मिसाइल अटैक के दौरान कैसे अपनी जान बचाई इसको लेकर उन्होंने जानकारी दी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल में मौजुद भारतीय स्टूडेंट्स ने बताया कि जब सायरन बजता है, तो हमें नोटिफिकेशन मिलता है कि कहां मिसाइल गिरने वाली है, इसके बाद हम होम शेल्टर में छिप जाते हैं. उन्होंने कहा कि तेल अवीव के आसपास और येरूशलम में मिसाइलें दागी गई हैं.

हमले से पहले मिला मैसेज

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एक अन्य भारतीय स्टूडेंट ने बताया कि उन्हें ऐसी खबर मिल रही है कि ईरान की तरफ से दागी गई सभी मिसाइलों को इंटरसेप्ट कर दिया गया है. लेकिन तेल अवीव में कुछ घटनाएं हुई हैं, यहां पर भारतीयों की संख्या ज्यादा है. भारतीय स्टूडेंट्स ने बताया कि उन्हें हमले से पहले ही मैसेज मिल गया था, जिसकी वजह से वो सब पहले से तैयार थे. सायरन के बचते ही वो सब बंकर्स में पहुंच गए. भारतीय स्टूडेंट्स ने बताया कि इस हमले के दौरान सिचुएशन पैनिक वाली थी, लेकिन इजरायल के आयरन डोम और एडवांस टेक्निक की वजह से कोई दिक्कत नहीं हुई.

दूतावास ने जारी किया एडवायजरी

भारतीय दूतावास ने संघर्ष प्रभावित देश में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं. दूतावास की वेबसाइट के मुताबिक, इजरायल में करीब 18 हजार भारतीय नागरिक निवास करते हैं. इनमें मुख्य रूप से इजरायली बुजुर्गों की देखभाल में नियुक्त किए गए सहायक, हीरा व्यापारी, आईटी पेशेवर और छात्र शामिल हैं.

दूतावास ने कहा, ‘कृपया सावधानी बरतें, देश के भीतर अनावश्यक यात्रा से बचें और सुरक्षित आश्रयों के करीब रहें. दूतावास स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है और अपने सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से इजरायली अधिकारियों के संपर्क में है.’

पीएम मोदी ने नेतन्याहू से की बात

ज्ञात हो कि ईरान द्वारा इजरायल पर हमले से पहले सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू से मध्य पूर्व में मौजूदा संकट पर बात की थी. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद के लिए दुनिया में कोई जगह नहीं है. पीएम मोदी ने कहा, ‘युद्ध को रोकना और सभी बंधकों की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है. भारत शांति और स्थिरता की शीघ्र बहाली के प्रयासों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है.

Latest News

Haryana Assembly Election 2024: बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कांग्रेस पर साधा निशाना, जानिए क्या कहा…

Haryana Assembly Election 2024: पांच अक्टूबर को हरियाणा में विधानसभा चुनाव होना है. इसी बीच, बीजेपी सांसद मनोज तिवारी...

More Articles Like This