ईरान-इजराइल में तनाव के बीच पहली बार भारत की प्रक्रिया आई सामने, संयम बरतने का किया आह्वान

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

India on Iran israel tension: इस समय ईरान और इजरायल की बीच सघर्ष बढ़ता ही जा रहा है. दोनों लगातार एक दुसरे पर एक के बाद एक अटैक कर रहे है. मध्य पूर्व में तेजी से बिगड़ते हालात को लेकर विदेश मंत्रालय (MEA)ने चिंता जताई है. क्षेत्र में बढते तनाव को लेकर पहली बार बुधवार को भारत ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. इस दौरान उसने सभी पक्षों से संयम बरतने का आह्वान किया. इसके साथ ही ये भी कहा है कि कहीं ऐसा न हों कि संघर्ष पूरे क्षेत्र को अपनी चपेट में ले ले.

कूटनीति के जरिए सुलझाने का किया आह्वान

विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया हैंडल X पर अपने एक पोस्‍ट में कहा कि वह हमले के बाद से पश्चिम एशिया में बढ़े तनाव लेकर बहुत चिंतित है. साथ ही उसने संयम के साथ सभी मसलों को संवाद और कूटनीति के जरिए हल करने का आह्वान किया. भारत ने यह बयान ऐसे मौके पर जारी किया है जब एक दिन पहले ईरान ने इजरायल पर 200 मिसाइलें दागी है. हालांकि ईरान की ओर से यह हमला हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्ला और आतंकवादी समूह के कई अन्य कमांडरों की हत्या के जवाब में किया गया.

MEA की ईरान नहीं जाने की सलाह

हालांकि इससे पहले ईरान के हमले के बाद मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि क्षेत्र के हालातों पर उनकी पैनी नजर है. साथ ही उन्‍होंने अपने नागरिकों से ईरान के लिए सभी गैर-जरूरी यात्राओं से परहेज करने और तेहरान स्थित भारतीय दूतावास के संपर्क में रहने का अनुरोध किया गया है.

इसे भी पढें:-पड़ोसी देशों से रिश्तों और प्रतिस्पर्धा को लेकर एस जयशंकर का बयान, कहा- आपको थाली में परोसकर कुछ नहीं देगी दुनिया

Latest News

दक्षिणी लेबनान में इजरायल की बड़ी कार्रवाई, हिजबुल्लाह हेड क्वॉर्टर सहित 150 ठिकानें ध्वस्त, कई आतंकी ढेर

Israel Hezbollah War: इजरायल और हिजबुल्‍लाह के बीच तनाव चरम पर है. इजरायल आतंकी समूह हिजबुल्‍लाह को जड़ से...

More Articles Like This