Typhoon Krathon: ताइवान में तूफान क्रैथॉन के आने पहले ही मची तबाही, सभी उड़ाने रद्द, 100 से अधिक लोग हुए घायल

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Taiwan Typhoon Krathon: ताइवान में जल्‍द ही तूफान क्रैथॉन के आने की संभावना है, लेकिन इससे पहले ही तेज हवाएं और मुसलाधार बारिश का दौर जारी हो चुका है. इलाके में भारी बारिश होने के चलते सौ से अधिक लोग घायल हुए है, जबकि दो लोगों की जान भी चली गई है. फिलहाल, तूफान के प्रभाव के कारण निचले और पर्वतीय इलाकों में रहने वाले हजारों लोगों को सुरक्षित स्थान पर स्‍थानांतरित कर दिया गया है.

ऐसे में ताइवानी ‘सेंट्रल इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर’ ने बताया कि तूफान ‘क्रैथॉन’ के चलते बदले मौसम के परिस्थितियों के कारण करीब 102 लोग घायल हुए है, जबकि दो लोगों की मौत हो गई है. जिसमें एक की मौत पूर्वी शहर हुआलियन में पेड़ की छंटाई करते समय तेज हवाओं की वजह से सीढ़ी से गिरने के कारण हो गई जबकि, दूसरे का ताइतुंग काउंटी में एक चलती गाड़ी पर पत्थर गिर गया जिससे एक और व्यक्ति की मौत हो गई. इतना ही नहीं अन्‍य दो लोग लापता भी बताए जा रहे है.

तेज हवाएं चलने के आसार

केंद्रीय मौसम प्रशासन के मुताबिक, इस तूफान के बृहस्पतिवार को ताइवान के घनी आबादी वाले पश्चिमी तट पर पहुंचने की आशंका है, रफ्तार 209 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है. ऐसे में ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में सबसे तेज हवाएं चलने की संभावना है.

सभी घरेलू उड़ानें भी रद्द

हालांकि इससे पहलं पिछले चार दिन में तटीय ताइतुंग काउंटी में कम से कम 128 सेंटीमीटर बारिश, प्रमुख बंदरगाह शहर काऊशुंग में 43 सेंटीमीटर बारिश हुई है. ऐसे में तूफान के मद्देनजर देश में अधिकारियों ने पूरे तटीय क्षेत्र में स्कूल और सरकारी कार्यालय बंद कर दिए हैं, साथ ही सभी घरेलू उड़ानें भी रद्द कर दी गई हैं.

काऊशुंग के प्रभावित होंने की आशंका

अधिकारियों ने बताया कि हुआलिन काउंटी में, भूस्खलन होने की संभावनों के चलते रिहायशी इलाके से 3,000 से अधिक लोगों को निकाला गया है. साथ ही दक्षिण-पश्चिमी शहर ताइनान में लगभग 200 लोगों और दक्षिणी पिंगटुंग काउंटी के 800 से अधिक निवासियों को भी स्‍थानानतरित किया गया है. ऐसे में करीब 27 लाख की आबादी वाले शहर काऊशुंग के तूफान से सीधे प्रभावित होने की आशंका है.

इसे भी पढें:-Russia Ukraine War: ईरान-इजरायल जंग में उलझा रहा अमेरिका, यूक्रेन के Vuhledar शहर पर रूस ने किया कब्जा

Latest News

04 October 2024 Ka Panchang: शुक्रवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

04 October 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त...

More Articles Like This