नेपाल सरकार ने जारी किया भारी बारिश का नया अलर्ट, बाढ़ और लैंडस्लाइड से अब तक 240 से अधिक की मौत

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rain Alert in Nepal: नेपाल में भारी बारिश से आई बाढ़ और भूस्‍खलन ने भयंकर तबाही मचाई है. हिमालयी देश में बाढ़ और भूस्‍खलन के चपेट में आने से अब तक 240 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं एक बार फिर से नेपाल की सरकार ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

नेपाल के गृहमंत्री रमेश लेखक ने बुधवार को अधिकारियों और आपदा प्रबंधन एजेंसियों को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया है, क्योंकि मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, कोशी और बागमती प्रांतों के साथ-साथ काठमांडू घाटी में भारी वर्षा हो सकती है. यह अलर्ट जल विज्ञान और मौसम विज्ञान विभाग द्वारा दोनों प्रांतों के कुछ हिस्सों में और अधिक भारी बारिश के संभावित खतरों का उल्लेख करने के बाद जारी किया गया है. .

लोगों से सतर्क रहने का किया गया आग्रह  

राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीआरआरएमए), मुख्य जिला अधिकारियों और स्थानीय सरकारों से आपदाओं के संभावित खतरे के प्रति सावधान रहने की अपील की है. मंत्रालय ने लोगों से भी सतर्क रहने और भारी बारिश और उसके परिणामों के संभावित जोखिमों को कम करने के लिए तैयार रहने को कहा है.

नेपाल के गृहमंत्री ने अपने बयान में कहा कि मैंने कोशी और बागमती प्रांत के मुख्य जिला अधिकारियों और आपदा के खतरे वाले प्रांतों में सभी सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है. लेखक ने बारिश के कारण होने वाले भूस्खलन और बाढ़ को ध्‍यान में रखते हुए प्रमुख राजमार्गों और सड़कों की स्थिति को देखते हुए यात्रियों से यात्रा करते समय सावधानी बरते का अनुरोध किया है.

अब तक 13071 लोगों का रेस्‍क्‍यू

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ऋषिराम तिवारी ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से अब तक 13,071 लोगों का रेस्‍क्‍यू किया गया है. बता दें कि नेपाल में भारी बारिश के वजह से रविवार तक कई प्रांतों में व्यापक तबाही हुई है. बाढ़ और भूस्‍खलन के वजह से हजारों लोग विस्थापित हो गए हैं. शुक्रवार से ही पूर्वी और मध्य नेपाल के बड़े हिस्सों में जलभराव की स्थितिहै. नेपाली सेना, सशस्त्र पुलिस बल और नेपाल पुलिस समेत 20 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को खोज, बचाव और राहत कार्य के लिए तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें :- Bareilly Explosion: फटा सिलेंडर, अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट, पांच की मौत

 

Latest News

04 October 2024 Ka Panchang: शुक्रवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

04 October 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त...

More Articles Like This