Israel Attack in Beirut: इजराइली सेना का मध्य बेरूत में एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह और हमास दोनों के नए चीफ ढेर!

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Attack in Beirut: ईरान की मिसाइलों का बदला लेने के लिए इजरायल ने हिजबुल्लाह और हमास पर हमले शुरू कर दिए हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इजरायल ने हमास प्रमुख जही यासर अब्द अल-रजेक औफी को भी मार गिराने का दावा किया है. वहीं, खबर यह भी है कि इजरायल के हमले में वरिष्ठ हिजबुल्लाह अधिकारी हाशेम सफीदीन को भी निशाना बनाया गया.

बता दें कि इजरायल ने बेरूत एयरपोर्ट के पास देर रात हमला किया. एक के बाद एक 10 एयरस्ट्राइक से बेरूत का आसमान गूंज उठा. इसके साथ ही इजरायल की सेना का जमीनी ऑपरेशन भी जारी है.

इजरायल ने किया दावा

इजरायल ने हमास प्रमुख जही यासर अब्द अल-रजेक औफी को भी मार गिराने का दावा किया है. वहीं, न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने एक रिपोर्टर के हवाले से बताया कि इजरायल के हमले में वरिष्ठ हिजबुल्लाह अधिकारी हाशेम सफीदीन को भी निशाना बनाया गया. इस बीच हिजबुल्लाह ने भी इजरायली सेना के 17 अधिकारियों और सैनिकों को मार गिराने का दावा किया है.

नसरल्लाह का उत्तराधिकारी था सफीदीन

इजरायली सेना ने शुक्रवार को बताया कि उसने पश्चिमी तट के तुलकरम पर हमला करके हमास नेटवर्क के प्रमुख को मार गिराया है. सेना ने एक बयान में हमास के आतंकवादी की पहचान जही यासर अब्द अल-रजेक औफी के रूप में की. वहीं, एक्सियोस के रिपोर्टर बराक रविद ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट में इजरायली स्रोत का हवाला देते हुए कहा कि बेरूत पर इजरायली हमले में वरिष्ठ हिजबुल्लाह अधिकारी हाशेम सफीदीन को निशाना बनाया गया. सफीदीन वह व्यक्ति है, जिसे हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह का उत्तराधिकारी माना जाता है. हालांकि, इस मामले पर किसी भी पक्ष की ओर से कोई आधिकारिक बयान नहीं आया.

तेल कुओं पर कर सकता है हमला

इजरायल ने अब तक यह तय नहीं किया है कि ईरान के हमले का जबाव कैसे देना है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन यह साफ कर चुके हैं कि अगर इजरायल ईरान के परमाणु स्थलों पर हमला करता है तो अमेरिका इसका समर्थन नहीं करेगा. हालांकि, जब बाइडन से पूछा गया कि क्या इजरायल ईरान के तेल कुओं पर हमला करने वाला है तो उन्होंने कहा कि वह इस पर सार्वजनिक रूप से बात नहीं करेंगे.

बाइडन के बयान से वैश्विक तेल की कीमतों में उछाल आया है. मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव के कारण व्यापारियों को तेल आपूर्ति में रुकावट का डर है. बाइडेन ने कहा, “आज कुछ नहीं होने वाला है.” संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत डैनी डैनन ने गुरुवार को सीएनएन को बताया कि उनके देश के पास जवाबी कार्रवाई के लिए “बहुत सारे विकल्प” हैं और वह “जल्द ही” तेहरान को अपनी ताकत दिखाएगा.

 (इनपुट- रॉयटर्स)

Latest News

छत्तीसगढ़ः दंतेवाड़ा-नारायणपुर सीमा पर मुठभेड़, सात नक्सली ढेर, हथियार बरामद

छत्तीसगढ़ः छत्तीसगढ़ से बड़ी खबर आ रही है. यहां दंतेवाड़ा-नारायणपुर जिले के बॉर्डर पर पुलिस और नक्सलियों के बीच...

More Articles Like This