हमास का इजरायल के साथ समझौता करने का नहीं है कोई इरादा; अमेरिका के खुफिया रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hamas War: इजरायल-हमास में चल रहे युद्ध के दौरान अमेरिका ने हमास को लेकर बड़ा खुलासा किया है. अमेरिका का दावा है कि हमास के नेता इजरायल के खिलाफ बड़े जंग की तैयारी कर रहे है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि करीब एक साल से गाजा में चले युद्ध के बाद हमास का नेता याह्या सिनवार भाग्यवादी हो गया है ऐसे में वो इजरायल को व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष में उलझा हुआ देखना चाहता है.

हमास नेता सिनवार मानता है कि वो युद्ध में जीवित नहीं बचेगा, यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जिसने पिछले 7 अक्टूबर को इजरायल में हुए हमलों में उनके समूह की ओर से पकड़े गए बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए वार्ता में बाधा उत्पन्न की है. वहीं, अमेरिका के खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक, हाल के दिनों में सिनवार का रवैया और भी सख्त हो गया है ऐसे में अमेरिकी वार्ताकारों का मानना है कि हमास का इजरायल के साथ समझौता करने का कोई इरादा नहीं है.

राजनीतिक अस्तित्व को लेकर चिंतित है सिनवार

हालांकि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी बातचीत के दौरान प्रस्‍तावों केा खारिज कर दिया था. वहीं अब वार्ता भी काफी जटिल हो गई है. ऐसे में अमेरिकी अधिकारियों का अनुमान है कि सिनवार अपने राजनीतिक अस्तित्व को लेकर चिंतित है और शायद उसे ऐसा नहीं लगता है कि गाजा में युद्ध विराम उसके हित में होगा और शायद यही वजह है कि हाल ही के हफ्तों में हमास ने वार्ता में शामिल होने की कोई इच्छा नहीं दिखाई है.

वार्ता से दूरी बना रहा सिनेवार

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि सिनवार के आकलन के मुताबिक एक बड़ी जंग जो इजरायल और उसकी सेना पर दबाव डालता है, उसे गाजा में अपने अभियान कम करने के लिए मजबूर करेगा. यही कारण है कि सिनवार लगातार वार्ता से दूरी बना रहा है.

ये भी पढ़ें:-Iran-Israel War: पत्नी और बेटियों संग मारा गया हमास का एक और कमांडर, IDF ने फिर लेबनान पर बरसाए बम

Latest News

Nobel Prize 2024: इस दिन से शुरू होगी नोबेल पुरस्कारों की घोषणाएं, जानिए किस-किस क्षेत्र के लोग होंगे सम्मानित

Nobel Prize 2024: इस समय दुनियाभर के कई देशों में युद्ध का माहौल है साथ ही कई देश शरणार्थी...

More Articles Like This