श्रीलंका को आर्थिक संकट से उबारने के लिए भारत ने दिखाया बडा दिल, ₹180 करोड़ का लोन माफ करने का किया ऐलान

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

India-Sri Lanka: भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को श्रीलंका दौरे पर थे. इस दौरान उन्होंने राष्ट्रपति अनुरा कुमार दिसानाके से मुलाकात की. इस दौरान उन्‍होंने श्रीलंका को आर्थिक संकट से उबारने के लिए बड़ा दिल दिखाया.

दरअसल, विदेश मंत्री ने श्रीलंका को भरोसा दिलाया कि आर्थिक तौर पर उठाने के लिए भारत उसे हर संभव कोशिश करता रहेगा. इसी बीच भारत ने ऐलान किया कि श्रीलंका को दी गई 20 मिलियन डॉलर (करीब 180 करोड़) की लाइन ऑफ क्रेडिट को अनुदान में बदला जा सकता है. यानी श्रीलंका को दिया गया 20 मिलियन डॉलर का लोन भारत माफ कर सकता है.

भारत ने श्रीलंका को दी बड़ी राहत

एस जयशंकर ने भरोसा दिलाया कि श्रीलंका को ‘प्राथमिकता वाली परियोजनाओं के माध्यम से’ भारत द्वारा विकास सहायता दी जाती रहेगी. साथ ही उन्‍होंने 6.15 करोड़ अमेरिकी डॉलर के अनुदान के जरिए कांकेसंथुराई बंदरगाह का आधुनिकीकरण करने, दो करोड़ अमेरिकी डॉलर ( करीब 180 करोड़) की सात पूर्ण हो चुकी ऋण परियोजनाओं को अनुदान में परिवर्तित करने और 22 डीजल ट्रेन इंजनों को उपहार स्वरूप देने के नई दिल्ली के प्रस्तावों को सूचीबद्ध किया.

वहीं, भारत के इन ऐलानों के बदले श्रीलंका ने भी भरोसा दिया है कि वह अब अपनी धरती का इस्तेमाल भारत के खिलाफ नहीं होने देगा, जो चीन के लिए बड़ा झटका हो सकता है. क्‍योंकि चीन लगातार भारत को घेरने के लिए पड़ोसी देशों का फायदा उठाता रहता है.

ये भी पढ़ें:Pakistan: PTI नेता ने एस. जयशंकर को दिया न्योता, किया ये अपील

 

Latest News

Nobel Prize 2024: इस दिन से शुरू होगी नोबेल पुरस्कारों की घोषणाएं, जानिए किस-किस क्षेत्र के लोग होंगे सम्मानित

Nobel Prize 2024: इस समय दुनियाभर के कई देशों में युद्ध का माहौल है साथ ही कई देश शरणार्थी...

More Articles Like This