मुंबई में शुरू हुई पहली अंडरग्राउंड मेट्रो सेवा, जानें टाइम टेबल, किराया सहित पूरी डिटेल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Mumbai Metro: मुंबई में आज से अं‍उरग्राउंड मेट्रो सेवा शुरू हो चुकी है. अंडरग्राउंड मेट्रो सर्विस मुंबई की पहली और महाराष्‍ट्र की दूसरी सर्विस है. आज से मुंबई की पहली अंडरग्राउंड मेट्रो ट्रेन की सर्विस बीकेसी से आरे के बीच शुरू हो गई है. यह सेवा मुंबई मेट्रो लाइन 3 पर मिल रही है, जिसका उद्घाटन पीएम मोदी ने 5 अक्‍टूबर 2024 को किया था. मेट्रो प्रशासन इस सेवा के लिए मेट्रोकनेक्ट 3 ऐप भी लेकर आया है. बता दें, बीकेसी से आरे के बीच कुल 10 मेट्रो स्टेशन हैं. इस पर मेट्रो ट्रेन के हर रोज 96 फेरे लगेंगे. ऐसे में आइए जानें किराया, रूट, टाइमिंग और शेड्यूल सहित इस ट्रेन की सारी जानकारी.

रूट पर हैं ये स्टेशन

यह मेट्रो लाइन छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल 1 और 2 को भी जोड़ती है और मरोल नाका स्टेशन पर घाटकोपर-अंधेरी-वर्सोवा मेट्रो लाइन 1 से जुड़ती है. बात करें रूट के 10 स्टेशनों की तो मुंबई मेट्रो लाइन 3 कॉरिडोर के बीच बीकेसी, बांद्रा कॉलोनी, सांताक्रूज़, छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (सीएसएमआईए) टी1, सहार रोड, छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (सीएसएमआईए) टी2, मरोल नाका, अंधेरी, सीप्ज़, आरे कॉलोनी जेवीएलआर मेट्रो स्टेशन हैं.

कितना है किराया

मुंबई मेट्रो लाइन 3 कॉरिडोर के बीच टिकट की कीमत न्यूनतम 10 रुपये है और अधिकतम 50 रुपये है. बता दें, इस रूट पर पहली मेट्रो के लिए टाइम सुबह 6:30 बजे है और आखिरी ट्रेन रात 10:30 बजे है. रविवार को सामान्य से दो घंटे बाद यानी पहली ट्रेन सुबह  8:30 बजे से मिलेगी. दो ट्रेनों के आगमन और प्रस्थान के बीच का औसत समय 3-4 मिनट है.

12.44 किलोमीटर का रूट खोला जाएगा

मुंबई मेट्रो लाइन 3 भूमिगत तौर पर 33.5 किलोमीटर लंबी है. लेकिन मौजूदा समय में सिर्फ 12.44 किलोमीटर का मार्ग ही जनता के लिए खोला जाएगा. परियोजना की लागत 32,000 करोड़ रुपये से अधिक आंकी गई है. हर मेट्रो ट्रेन की क्षमता 2 हजार से अधिक लोगों की है. ट्रेन की अधिकतम गति 85 किमी प्रति घंटा है, और यह औसतन 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है. टिकट ऐप से या स्टेशन के काउंटर से खरीद सकते हैं. अगले महीने तक शहर की सभी मेट्रो लाइनों पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का इस्तेमाल होगा. मेट्रो लाइन जून 2025 तक पूरी तरह चालू हो सकती है.

ये भी पढ़ें :- West Bengal: बीरभूम की कोयला खदान में धमाका, सात मजदूरों की मौत, राहत कार्य जारी

 

Latest News

Pakistan:पाकिस्तानी सेना को मिली बड़ी कामयाबी, पूर्वी पंजाब प्रांत में मारे गए 7 आतंकी

Pakistan: पाकिस्तान के पूर्वी पंजाब प्रांत के मियांवाली जिले में काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट (CTD) ने रविवार को आतंकवादियों के...

More Articles Like This