India Maldives Ties: मालदीव में RuPay कार्ड से भुगतान की हुई शुरुआत, पीएम मोदी और मोहम्मद मुइज्जू बने इसके गवाह

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

India Maldives Ties: मालदीव में RuPay कार्ड से भुगतान की शुरुआत हो गई है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू इस तरह के लेन देन के पहले गवाह बनें है. इन दौरान पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दिन पहले मालदीव में RuPay कार्ड लॉन्च किया गया था और आने वाले समय में भारत और मालदीव UPI के जरिए जुड़ जाएंगे.

इसके अलावा दोनों नेताओं ने वर्चुअली मालदीव में हनीमाधू अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे का उद्घाटन किया. साथ ही भारत ने उसके सहयोग से निर्मित 700 से अधिक सामाजिक आवास इकाइयां भी मालदीव को सौंपीं. इतना ही नहीं, इस दौरान भारत और मालदीव के बीच कई अहम समझौते भी हुए.

भारत का सबसे घनिष्‍ठ मित्र मालदीव:पीएम

मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि भारत और मालदीव के संबंध सदियों पुराना हैं. भारत मालदीव का सबसे करीबी पड़ोसी और घनिष्ठ मित्र देश है. हमारी नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी और सागर विजन में मालदीव का महत्वपूर्ण स्थान है. हमने रक्षा और सुरक्षा सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की.

इस दौरान भारत और मालदीव ने अड्डू में भारतीय वाणिज्य दूतावास और बेंगलुरु में मालदीव वाणिज्य दूतावास खोलने पर चर्चा की. इसके अलावा एकथा हार्बर प्रोजेक्ट पर काम तेजी से चल रहा है. ऐसे में इंडियन ओसियन रीजन में स्थिरता और समृद्धि के लिए हम मिलकर काम करेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि कोलंबो सिक्योरिटी कॉन्क्लेव में फाउंडिंग मेंबर के रूप में जुड़ने के लिए मालदीव का स्वागत है.

व्यापक विजन दस्तावेज पर सहमत हुए भारत-मालदीव

वहीं, मोहम्मद मुइज्जू ने कहा कि हम एक व्यापक विजन दस्तावेज पर सहमत हुए हैं, जो हमारे द्विपक्षीय संबंधों की दिशा तय करेगा. व्यापक आर्थिक और समुद्री सुरक्षा साझेदारी के विजन में विकास सहयोग, डिजिटल और वित्तीय पहल, व्यापार और आर्थिक भागीदारी,ऊर्जा परियोजनाएं, स्वास्थ्य सहयोग के साथ-साथ समुद्री और सुरक्षा सहयोग आदि शामिल हैं.

मालदीव के राष्‍ट्रपति ने सरकारी बॉण्ड को आगे बढ़ाने तथा मुद्रा की अदला-बदली के समझौते पर हस्ताक्षर समेत उदारतापूर्वक की गई सहायता के लिए भारत का आभार जताया. साथ ही उन्‍होंने कहा कि वो मालदीव में भारतीय निवेश बढ़ाने के लिए भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता करने के लिए उत्साहित है. मालदीव के लिए भारत सबसे बड़ा पर्यटन का स्रोत है और अधिक भारतीय पर्यटकों का स्वागत करने की उम्मीद है.

इसे भी पढें:-पीएम मोदी के लिए क्यों खास है 07 अक्टूबर? अमित शाह ने कहा ‘मैं भी हूं साक्षी…

 

Latest News

Pakistan:पाकिस्तानी सेना को मिली बड़ी कामयाबी, पूर्वी पंजाब प्रांत में मारे गए 7 आतंकी

Pakistan: पाकिस्तान के पूर्वी पंजाब प्रांत के मियांवाली जिले में काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट (CTD) ने रविवार को आतंकवादियों के...

More Articles Like This