Shri Mata Vaishno Devi: अयोध्या, ब्रदीनाथ हारने वाली BJP का वैष्णो देवी में क्या है हाल, जानिए ताजा रुझान

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Shri Mata Vaishno Devi Vidhan Sabha Seat Result: धार्मिक क्षेत्रों में भारतीय जनता पार्टी का शुरू से ही दबदबा देखने को मिलता है. लेकिन हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान रामनगरी अयोध्या में बीजेपी को करारी हाल मिली थी. इसके बाद उत्तराखंड के बद्रीनाथ में भी हुए उप चुनाव में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, इस बार जम्मू-कश्मीर की श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. अब देखना यह होगा कि बीजेपी को माता वैष्णों का आशीर्वाद मिलेगा या नहीं…?

दरअसल, जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के तहत कई नई विधानसभा सीटें बनीं थीं, जिसमें एक सीट श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट भी थी. श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट हिंदुओं के धार्मिक क्षेत्र होने के नाते सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बनी हुई है. इस सीट पर बीजेपी ने बलदेव राज शर्मा को प्रत्याशी घोषित किया था और रुझानों में वह इस सीट पर आगे चल रहे हैं. अब देखना ये है कि लोकसभा चुनाव में अयोध्या और उत्तराखंड उपचुनाव में बद्रीनाथ हारने वाली बीजेपी का इस सीट पर क्या रिजल्ट रहेगा.

श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट पर 8 राउंड की गिनती पूरी हो चुकी है, जिसके अनुसार बीजेपी प्रत्याशी बल्देव राज शर्मा  1995 वोटों से बढ़त बनाए हुए हैं. हालांकि दूसरे नंबर निर्दलीय उम्मीदवार जुगल किशोर हैं तीसरे नंबर पर कांग्रेस उम्मीदवार भूपेंद्र सिंह हैं.

अब तक की वोटों की गिनती में बीजेपी अधिक वोटों से बढ़त नहीं बनाए हुए हैं. हालांकि, निर्दलीय प्रत्याशी जुगल किशोर ने इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला बना दिया है. 8 राउंड की गिनती में बल्देव राज शर्मा को अब तक 18199 वोट मिले हैं. जबकि, दूसरे नंबर पर निर्दलीय उम्मीदवार जुगल किशोर 16204 वोटों के साथ पीछे चल रहे हैं. वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार भूपेंद्र सिंह 5655 वोटों के साथ तीसरे नबंर पर हैं.

बता दें कि श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट पर टोटल 8 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था. जिसमें बीजेपी के बल्देव राज शर्मा, कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह, जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रताप कृष्ण शर्मा और चार निर्दलीय प्रत्याशी थे. जिनके नाम बंशी लाल, जुगल किशोर, राक कुमार और शाम सिंह हैं.

एनसी और बीजेपी के दो प्रत्याशी जीते 

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के चार सीटों के परिणाम सामने आ गए हैं. इनमें दो पर नेशनल कॉन्फ्रेस तो दो पर बीजेपी के प्रत्याशियों को जीत हासिल करने में कामयाबी मिली है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के गुरेज एसटी सीट से नजीर अहमद खान और हजरतबल से सलमान सागर चुनाव जीते हैं. वहीं बीजेपी ने दो सीटों पर जीत हासिल की है. इनमें उधमपुर ईस्ट से रणबीर सिंह पठानियां और बासोहली से दर्शन कुमार चुनावी जीते हैं.

Latest News

आज से नेशनल हाईवे पर ‘हमसफर नीति’ शुरू, मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

Humsafar Policy: नेशनल हाईवे से रोजाना सफर करने वाले लोगों के लिए अच्‍छी खबर है. आज से नेशनल हाईवे पर...

More Articles Like This