Haryana Election Results: लोकसभा में हॉफ रहने वाली बीजेपी ने हरियाणा विधानसभा में कैसे लगाया हैट्रिक, यहां समझिए

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Haryana Assembly Election Results: हरियाणा में हुए विधानसभा चुनाव के मतों की गिनती आज हो रही है. राज्य के सभी 90 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती आज सुबह 08 बजे से जारी है. सुबह आए शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बंपर बढ़त मिल रही थी, वहीं कई चैनलों ने तो शुरुआती रूझानों में कांग्रेस को जादुई आंकड़े से ऊपर दिखाया था. हालांकि, कुछ घंटों बाद ही बड़ा उलटफेर देखने को मिला.

शुरुआती रूझानों में बहुमत का आंकड़ा पार करने वाली कांग्रेस धीरे-धीरे नीचे आई और बीजेपी ने लगातार बढ़त बनाई. दोपहर के 02:00 बजे तक के रुझानों के अनुसार बीजेपी 48 सीटों पर आगे चल रही है और कांग्रेस 37 सीटों पर आगे है. वहीं, INLD+ 1 सीट पर बढ़त बनाए हुए है और अन्य के खाते में 4 सीटें जाती नजर आ रही. हरियाणा में जेजेपी और आप का खाता तक इस चुनाव में नहीं खुला.

इन आंकड़ों से साफ है कि बीजेपी एक बार फिर से हरियाणा में स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है. ये आंकड़े बता रहे हैं कि बीजेपी की लहर अभी कम नहीं हुई है. हालांकि, लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने हरियाणा में 10 में से केवल 05 सीटों पर जीत हासिल की थी. इस परिणाम को देखकर कहा जा रहा था कि हरियाणा से बीजेपी की लहर लगभग समाप्त हो रही है. इस बीच विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने एमएसपी, पहलवान और बेजरोजगारी जैसे मुद्दे पर बीजेपी को घेरा था. हालांकि, इस चुनाव से यह सिद्ध हुआ है कि हरियाणा के लोगों को बीजेपी काम पसंद आ रहा है. आंकड़ों को देखकर सभी के मन में सवाल है कि आखिर लोकसभा में हाॉफ रहने वाली बीजेपी ने कैसे विधानसभा में पूरा पासा ही पलट दिया. आइए कुछ पॉइंट्स में समझते हैं…

केंद्र और राज्य सरकार के काम पर भरोसा

हरियाणा के परिणामों से एक बात साफ है कि राज्य के लोगों को केंद्र और राज्य सरकार के कामों पर भरोसा था. सरकारों द्वारा चलाई जा रही तमाम योजनाओं का लाभार्थियों को लाभ मिल रहा था. यही वजह है कि हरियाणा के लोगों ने राज्य में तीसरी बार बीजेपी सरकार को हरी झंडी दिखाई है. लोकसभा के परिणामों में भले ही बीजेपी को केवल 05 सीटों पर जीत मिली हो, लेकिन विधानसभा चुनाव में बीजेपी शानदार जीत हासिल करने की दिशा में आगे बढ़ रही है.

शहरी वोटों का कमाल

आज के आंकड़ों पर नजर डालें तो बीजेपी को हैट्रिक लगाने में असली मदद शहरी क्षेत्रों के वोटों ने की है. अभी तक के रुझानों के अनुसार हरियाणा की 30 शहरी सीटों में से 21 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है. रूझानों में साफ है कि लगभग 70 फीसदी शहरी वोटर बीजेपी के साथ नजर आ रहा है. इसी के साथ ग्रामीण सीटों पर बीजेपी फिलहाल 28 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. इससे पहले बीजेपी के पास 19 ग्रामीण सीटें थीं.

आरक्षण का मुद्दा

लोकसभा चुनाव के दौरान इंडी गठबंधन ने आरक्षण का मुद्दा खूब उठाया था. इस मुद्दे पर ही विपक्ष ने चुनाव लड़ा था. हालांकि, इस मुद्दे को बीजेपी ने हरियाणा के विधानसभा चुनाव में उठा लिया. आरक्षण खत्म करने को लेकर जो बयान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अमेरिका में दिया था उसको बीजेपी ने पकड़ा और पूरे चुनाव में जोर-शोर से रखा.

रोजगार की बात

हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस और अन्य विपक्ष के लोगों ने रोजगार का मुद्दा उठाया. हालांकि, बीजेपी की ओर से घोषणा पत्र में पहले ही लाखों रोजगार देने का वादा किया गया. इस वादे ने भी कमाल दिखाया है. वहीं, स्वरोजगार के लिए कई स्कीम अभी भी केंद्र सरकार की ओर से चल रही हैं, जिसका फायदा युवा उठाते आ रहे हैं.

Latest News

आज से नेशनल हाईवे पर ‘हमसफर नीति’ शुरू, मिलेंगी ये सारी सुविधाएं

Humsafar Policy: नेशनल हाईवे से रोजाना सफर करने वाले लोगों के लिए अच्‍छी खबर है. आज से नेशनल हाईवे पर...

More Articles Like This