Israel Hamas War: अभी जिंदा है इजराइल का असली दुश्मन, कतर के साथ चल रही गुप्त प्लानिंग! ऐसे हुआ खुलासा

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel Hamas War: इजराइली सैनिक हमास के बाद हिजबुल्लाह के खात्मे पर तुल गए हैं. पिछले एक साल से जारी इजराइल हमास के युद्ध में इजराइल ने इस्माइल हानिया समेत हमास के कई प्रमुख नेताओं और कमांडरों की हत्या कर दी है. हाल ही में इजराइली मीडिया आउटलेट्स ने इजराइली इंटेलिजेंस के सूत्रों से दावा किया था कि हमास नेता याह्या सिनवार की भी 21 सिंतबर को एक स्ट्राइक में मौत हो गई. हालांकि, अब ऐसी खबरें सामने आ रही है कि इजराइल का दुश्मन सिनवार अभी जिंदा है.

इजराइली मीडिया आउटलेट ‘द जेरुसलम पोस्ट’ ने ऐसा दावा किया है कि हमास नेता याह्या सिनवार जिंदा है और उसने मध्यस्थ कतर के साथ खुफिया रूप से संपर्क किया है.

21 सिंतबर को हुआ था एयर स्ट्राइक

दरअसल, इजराइली सैनिकों ने बीते 21 सितंबर को विस्थापित किए गए फिलिस्तीनियों को शरण देने वाले एक स्कूल पर स्ट्राइक की थी. स्ट्राइक में 22 लोग मारे गए थे, जिसमे महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे. इस हमले में सिनवार की मौत का भी दावा किया जा रहा था. लेकिन अब उसके जिंदा होने का दावा किया जा रहा है.

जानिए कैसे हुए खुलासा?

कतर के एक सीनियर अधिकारी ने ‘द जेरुसलेम पोस्ट’ को बताया कि सिनवार से सीधे संपर्क की खबरें गलत हैं. सिनवार की बात हमास के एक सीनियर नेता खलील अल-हयाह से हुई है, जो कतर में ही रहते हैं. हमास का पॉलिटिकल ऑफिस कतर में ही और उसके कई अधिकारी यहां रहते हैं.

जानिए कौन है याह्या सिनवार?

61 साल का याह्या सिनवार इस वक्त हमास का पॉलिटिकल चीफ है. तेहरान में इस्माइल हानिया की हत्या के बाद ये जिम्मेदारी सिनवार को दी गई है. इससे पहले वो हमास का गाजा में प्रतिनिधित्व कर रहा था. सिनवार का जन्म 1962 में गाजा के एक शरणार्थी शिविर में हुआ था, सिनवार के परिवार को 1948 में इजराइल के गठन के बाद अल-मजदल असकलान, जिसे अब अश्कलेन के नाम से जाना जाता है. सिनवार ने अपनी शिक्षा गाजा से ही पूरी की है और वे अपनी छात्र अवस्था से ही इजराइली विरोधी आंदोलनों से जुड़ा रहा है.

Latest News

UP News: दुर्घटना का शिकार हुई मंत्री संजय निषाद की कार, बाल-बाल बचे

UP News: बुधवार की सुबह रायबरेली के सलोन में उत्तर प्रदेश सरकार के मत्स्य पालन मंत्री संजय निषाद की...

More Articles Like This