Navratri Ashtami: कब है दुर्गाष्टमी और नवमी? जानिए सही तिथि व कन्या पूजा का मुहूर्त

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Navratri Ashtami 2024: इस बार नवरात्रि के अष्टमी और नवमी व्रत को लेकर बड़ा कंफ्यूजन बना हुआ है. तिथियों का ऐसा फेर है कि एक ही दिन में दो तिथियां लग रही हैं. यहीं क्रम दशहरे तक चल रहा है. ऐसे में इस बार अष्टमी और नवमी व्रत को लेकर कंफ्यूजन है कि किस दिन व्रत रखा जाएगा. आइए काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य से जानते हैं कि कब रखा जाएगा दुर्गाष्टमी और नवमी का व्रत…

कब है अष्टमी और नवमी का व्रत ?

काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य के अनुसार, अष्टमी तिथि का आरंभ 10 अक्टूबर को दोपहर में 12 बजकर 32 मिनट पर हो रहा है और 11 तारीख को अष्टमी तिथि दोपहर में 12 बजकर 7 मिनट तक रहेगी. इसके तुरंत बाद ही (10 अक्टूबर गुरुवार के दिन) नवमी तिथि का आरंभ हो जाएगा. नवमी तिथि 12 तारीख को सुबह 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगी.

ऐसे में जो लोग अष्टमी का व्रत रखते हैं वो लोग 10 अक्टूबर दिन गुरुवार को रखेंगे. जबकि जो लोग नवमी तिथि का व्रत रखते हैं वो लोग 11 अक्टूबर दिन शुक्रवार को व्रत रखेंगे.

जानिए कब करें कन्या पूजन ?

तिथि के हेरफेर के चलते अस्मंजस की स्थिति बनी हुई है कि कन्या पूजन कब करना है. जिन लोगों के यहां महा अष्टमी पूजा होता है उन्हें कन्या पूजन 11 अक्टूबर शुक्रवार के दिन करना होगा और जिन लोगों को नवमी तिथि का पूजन करना है वह 12 अक्टूबर शनिवार को सुबह 10 बजकर 59 मिनट से पहले कन्या पूजन कर लें. क्योंकि, इसके बाद दशमी तिथि आरंभ हो जाएगी.

जानिए कब है विजयादशमी?

काशी के ज्योतिष की मानें तो आप “अष्टमी, नवमी तिथि को लेकर भ्रम में ना रहें. 10 अक्टूबर गुरुवार को अष्टमी एवं 11अक्टूबर शुक्रवार को नवमी मनाइये. वहीं, दशहरा विजयादशमी का पर्व 12 अक्टूबर शनिवार को मनाया जाएगा.

Latest News

पाकिस्तान में तेजी से पैर पसार रहा पोलियो, चार नए मामले आए सामने

Polio Return in Pakistan: पहले से ही कंगाली से जूझ रहे पाकिस्‍तान में एक नई मुसीबत आन पड़ी है....

More Articles Like This