डॉ. राजेश्वर सिंह ने इस्लामिक देशों में महिलाओं की खराब स्थिति को लेकर मुस्लिम धर्मगुरुओं को दिखाया आईना, जानिए क्या कहा…

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
मौलाना कल्बे जव्वाद के नेतृत्व में यूपी की राजधानी लखनऊ में एक सभा का आयोजन किया गया, जिसमें इजरायल द्वारा मारे गए हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह को श्रद्धांजलि दी गई और इजरायल को इंसानियत का दुश्मन बताया गया. मुस्लिम धर्मगुरुओं की ओर से की गई इस सभा के बाद सरोजनीनगर से भाजपा विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया है. जिसमें उन्होंने लिखा, “काश सभी मुस्लिम विद्वानों को एक साथ आकर इस्लामिक देशों में महिलाओं की खराब स्थिति की निंदा करनी चाहिए थी, उन्हें बराबरी का दर्जा देने के लिए आवाज उठानी चाहिए थी! यह शर्मनाक है कि वे भारत के बाहर आतंकवादी संगठनों के लिए आवाज उठाने के लिए एकत्र हुए!”

कुछ इस्लामी और मध्य पूर्वी देशों में महिला विरोधी प्रथाएं और कानूनी ढांचे अक्सर इस्लामी कानून (शरिया) और सांस्कृतिक परंपराओं की रूढ़िवादी व्याख्याओं से उत्पन्न होते हैं, हालांकि ये प्रथाएं और कानून अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग हैं.
पारिवारिक कानून में असमान कानूनी अधिकार
तलाक: कई इस्लामी देशों में, पारिवारिक कानून पुरुषों के पक्ष में हैं. उदाहरण के लिए, सऊदी अरब और ईरान जैसे देशों में, पुरुष अपनी पत्नियों को आसानी से तलाक दे सकते हैं (अक्सर “तलाक” जैसी एकतरफा घोषणा के माध्यम से), जबकि महिलाओं को तलाक प्राप्त करने में कई प्रतिबंधों और कानूनी बाधाओं का सामना करना पड़ता है.
विरासत: शरिया कानून के तहत, पुरुषों को अक्सर महिलाओं की तुलना में अधिक विरासत मिलती है. उदाहरण के लिए, बेटों को आम तौर पर बेटियों की तुलना में दोगुना हिस्सा मिलता है. यह प्रणाली सऊदी अरब, पाकिस्तान और अन्य देशों में मौजूद है.
बच्चों की कस्टडी: कई इस्लामिक देशों में तलाक के बाद कस्टडी के संबंध में पुरुषों को अधिक अधिकार हैं. बच्चों के एक निश्चित उम्र तक पहुंचने पर माताएं अपने बच्चों की कस्टडी खो सकती हैं.
प्रतिबंधात्मक ड्रेस कोड
ईरान और सऊदी अरब जैसे देशों में, महिलाओं को कानून द्वारा सार्वजनिक रूप से हिजाब या अन्य प्रकार के आवरण पहनने की आवश्यकता होती है. इन ड्रेस कोड के उल्लंघन पर जुर्माना, कारावास या यहां तक कि शारीरिक दंड भी हो सकता है.
लिंग पृथक्करण: सऊदी अरब जैसे देशों में, सार्वजनिक स्थानों पर सख्त लिंग पृथक्करण लागू किया जाता है, जिससे पेशेवर और सामाजिक क्षेत्रों में महिलाओं की आवाजाही और बातचीत की स्वतंत्रता सीमित हो जाती है.
सीमित राजनीतिक और आर्थिक भागीदारी
• कुछ इस्लामी देशों में, महिलाओं को राजनीतिक जीवन में पूरी तरह से भाग लेने में बाधाओं का सामना करना पड़ता है. उदाहरण के लिए, सऊदी अरब में, महिलाओं को केवल 2015 में वोट देने का अधिकार दिया गया था और अभी भी चुनाव में खड़े होने में बाधाओं का सामना करना पड़ता है.
• महिलाओं की आर्थिक भागीदारी अक्सर सामाजिक मानदंडों और कानूनी बाधाओं के कारण सीमित होती है, जैसे कि कुछ लेनदेन (जैसे, यात्रा, काम) के लिए पुरुष संरक्षकता की आवश्यकता.
पुरुष संरक्षकता कानून
सऊदी अरब जैसे कुछ देशों में, महिलाओं को यात्रा करने, शादी करने या कुछ गतिविधियों में शामिल होने के लिए पुरुष अभिभावक (पिता, पति या यहां तक कि बेटे) की अनुमति की आवश्यकता होती है. हालाँकि हाल ही में सुधार हुए हैं, संरक्षकता प्रणाली अभी भी कई स्थानों पर गहरी जड़ें जमा चुकी है.
बाल विवाह और विवाह की कम उम्र
बाल विवाह: कुछ इस्लामी देशों में, लड़कियों की शादी कानूनी तौर पर बहुत कम उम्र में की जा सकती है, कभी-कभी तो 9 साल की उम्र में भी. उदाहरण के लिए, ईरान में ऐसे कानून हैं जो 13 साल की उम्र की लड़कियों को माता-पिता की सहमति और न्यायिक मंजूरी के साथ शादी करने की अनुमति देते हैं, लेकिन धार्मिक रूढ़िवादियों ने इसे घटाकर 9 वर्ष करने पर जोर दिया है. यमन में, विवाह के लिए कोई कानूनी न्यूनतम सीमा नहीं है, और ग्रामीण क्षेत्रों में बाल विवाह एक समस्या बनी हुई है.
विवाह की आयु घटाकर 9 वर्ष करने का प्रयास रूढ़िवादी धार्मिक व्याख्याओं पर आधारित है और मानवाधिकार कार्यकर्ताओं द्वारा इसकी कड़ी निंदा भी की जाती रही है.
ऑनर किलिंग और महिलाओं के खिलाफ हिंसा
कुछ देशों में, ऑनर किलिंग – परिवार को “शर्मसार करने के मामलों में महिलाओं या लड़कियों की हत्या अभी भी होती है, और अपराधियों को अक्सर बहुत कम सजा मिलती है. जॉर्डन, पाकिस्तान और अफगानिस्तान जैसे देशों को इस मुद्दे से प्रभावी ढंग से निपटने में विफल रहने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है.
घरेलू हिंसा को अक्सर कानूनी प्रणालियों में कम रिपोर्ट किया जाता है और अपर्याप्त रूप से संबोधित किया जाता है. कुछ मामलों में, कानून पति को पत्नी को अनुशासित करने की अनुमति देता है.
कुछ इस्लामी देशों में, महिलाओं की गर्भनिरोधक और परिवार नियोजन सेवाओं तक पहुंच सीमित है, और गर्भपात अक्सर अवैध या गंभीर रूप से प्रतिबंधित है. ईरान और सऊदी अरब जैसे देशों में,महिलाएं अपने स्वास्थ्य और प्रजनन से जुड़े फैसले नहीं ले सकती हैं.
महिलाओं के गाड़ी चलाने और सामाजिक प्रतिबंध
2018 तक, सऊदी अरब में महिलाओं के गाड़ी चलाने पर प्रतिबंध था. हालांकि यह प्रतिबंध हटा दिया गया है, फिर भी महिलाओं को उनके व्यवहार, आंदोलन और रोजगार के संबंध में कई सामाजिक प्रतिबंधों का सामना करना पड़ता है.
शिक्षा सीमाएं
अफगानिस्तान जैसे देशों में, विशेष रूप से तालिबान शासन के तहत, लड़कियों और महिलाओं को शिक्षा प्राप्त करने से रोक दिया गया है. तालिबान ने महिलाओं और लड़कियों की शिक्षा पर सख्त प्रतिबंध लगा दिए हैं, इन आदेशों का उल्लंघन करने पर सजा का भी प्रावधान किया गया है.
ऐसी प्रथाएं जिनकी निंदा की जानी चाहिए
बाल विवाह: विवाह की कानूनी उम्र को घटाकर 9 वर्ष करना या बाल विवाह की अनुमति देना बुनियादी मानवाधिकारों का उल्लंघन है और इसकी निंदा की जानी चाहिए.
ऑनर किलिंग: ऑनर किलिंग के अपराधियों को जवाबदेह ठहराने में विफलता की निंदा की जानी चाहिए.
पुरुष संरक्षकता: संरक्षकता प्रणाली, जो महिलाओं की स्वायत्तता को सीमित करती है, बुनियादी मानवाधिकारों का उल्लंघन है.
भेदभावपूर्ण तलाक और विरासत कानून: इन कानूनों की निंदा की जानी चाहिए क्योंकि ये महिलाओं को समान कानूनी अधिकारों का आनंद लेने से रोकते हैं.
लिंग-आधारित हिंसा: घरेलू हिंसा, एसिड हमले और लिंग-आधारित हिंसा के अन्य रूप, खासकर जब कानूनी प्रणाली द्वारा अनदेखी की जाती है, की निंदा की जानी चाहिए.
पोशाक और आने-जाने पर प्रतिबंध: ऐसे कानून जो महिलाओं को विशिष्ट कपड़े पहनने के लिए बाध्य करते हैं या उनकी आवाजाही की स्वतंत्रता को सीमित करते हैं, उनकी व्यक्तिगत स्वतंत्रता के उल्लंघन के रूप में निंदा की जानी चाहिए.
जबकि कई इस्लामी देश इन कानूनों और प्रथाओं में सुधार की दिशा में काम कर रहे हैं, शरिया कानून की रूढ़िवादी व्याख्याएं और सांस्कृतिक मानदंड कई क्षेत्रों में महिलाओं के अधिकारों को प्रतिबंधित करते हैं. ये प्रथाएँ न केवल महिलाओं की स्वतंत्रता को सीमित करती हैं बल्कि लैंगिक असमानता को भी कायम रखती हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए सुधारों की आवश्यकता है कि महिलाओं को पारिवारिक, राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक क्षेत्रों में पूर्ण और समान अधिकार प्राप्त हों.
Latest News

बांग्लादेश में मां दुर्गा की प्रतिमा के विसर्जन के दौरान बवाल, हिंदू समुदाय पर पथराव

Bangladesh News: पडो़सी मुल्क बांग्लादेश में इस समय अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है. हाल में भारत के...

More Articles Like This