पहले पीएम मोदी की तारीफ, अब भारत की नीतियों की आलोचना; ऐसा क्यों कर रहे ट्रंप?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Donald Trump on India And PM Modi: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने हाल के दिनों में पीएम मोदी की जमकर तारीफ की थी. इसके कुछ दिनों बाद उन्होंने एक बार फिर से भारत की आलोचना की है.

दरअसल, एक बार पहले ही डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के पीएम मोदी को अपना दोस्त बताया था. वहीं, अब उन्होंने आरोप लगाया है कि विदेशी वस्तुओं पर सबसे ज्यादा टैक्स लगाने वाले देशों में भारत सबसे ऊपर है.

जानिए क्या बोले डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि अगर वह सत्ता में आते हैं तो जैसे को तैसा टैक्स सिस्टम लाएंगे. डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि उनकी योजना का सबसे अहम हिस्सा है अमेरिका को दोबारा असाधारण तौर पर धनवान बनाना. इसी के साथ उन्होंने आगे कहा कि ये शब्द मेरे प्लान के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम सामान्य तौर पर टैरिफ नहीं लगाते हैं.

मोदी मेरे अच्छे दोस्त लेकिन टैक्स ज्यादा लेते

बता दें कि गुरुवार को एक रैली के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने भारत की ओर से अधिक टैरिफ (कर) लगाए जाने की आलोचना की. उन्होंने कहा कि अगर वह अमेरिका के राष्ट्रपति बनते हैं तो पारस्परिक टैक्स व्यवस्था लाएंगे. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि चीन हमसे 200 फीसदी टैरिफ लेता है, ब्राजील भी हमसे बहुत ज्यादा शुल्क लेता है. और सबसे ज्यादा टैरिफ चार्ज करने वाला देश भारत है.

भारत की नीतियों पर ट्रंप ने उठाए सवाल

डोनाल्ड ट्रंप ने इस रैली में भारत की नीतियों पर सवाल खड़ा किया है. उन्होंने कहा कि भारत इन मामलों में चीन से भी ज्यादा उत्पाद शुल्क वसूलता है. ट्रंप ने एक घटना का जिक्र करते हुए कहा कि जब वह व्हाइट हाउस में थे तो उनके कार्यकाल के दूसरे या तीसरे साल हार्ले डेविडसन के एक अधिकारी उनसे मिलने आए. अधिकारी ने भारत को व्यापार के लिए सबसे मुश्किल देश बताया और कहा कि भारत 150 फीसदी चार्ज करता है.

ट्रंप ने कहा कि भारत चाहता है कि कंपनिया वहां जाएं और अपना प्लांट लगाकर वहीं उत्पादन करें. ऐसा करने पर वह उत्पादों पर ज्यादा शुल्क नहीं लगाता है. उन्होंने एक उदाहरण के साथ कहा कि जब हार्ले डेविडसन भारत गए और वहां पर प्लांट लगाया तो वह आसानी से भारत में व्यापार कर रहे हैं. ट्रंप ने कहा कि मुझे यह पसंद नहीं आया.

Latest News

Middle East Conflict: ईरान-इजराइल में कभी भी शुरू हो सकता जंग, अमेरिका देने जा रहा एंटी मिसाइल सिस्टम…!

Middle East Conflict: मिडिल ईस्ट में जारी जंग थमने की जगह बढ़ता जा रहा है. इजराइल के समर्थन में...

More Articles Like This