इस दिन खुलने वाला है Hyundai Motor का IPO, जानें पूरी डिटेल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hyundai Motor IPO: ऑटोमोबाइल सेक्‍टर की दिग्‍गज कंपनी हुंडई की भारतीय यूनिट हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ लाने जा रही है. इस आईपीओ को 15 अक्टूबर को लॉन्‍च किया जाएगा. बुधवार को हुंडई मोटर इंडिया ने इसकी जानकारी दी. खबर के अनुसार, कंपनी ने इस आईपीओ में प्राइस बैंड 1,865-1,960 रुपये प्रति शेयर फिक्‍स किया है. आइए जानते हैं पूरी डिटेल…

इस दिन से लगा सकेंगे बोली

खबर के अनुसार,  भारत में सबसे बड़े आईपीओ की बात करें तो इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के आईपीओ का आकार 21,000 करोड़ रुपये था. दक्षिण कोरिया कंपनी का आईपीओ 17 अक्टूबर को बंद होगा. एंकर यानी बड़े निवेशक 14 अक्टूबर को शेयरों के लिए बोली लगा सकेंगे. कंपनी ने कहा कि प्रस्तावित आईपीओ पूरी तरह प्रवर्तक हुंदै मोटर कंपनी द्वारा 14,21,94,700 इक्विटी शेयरों की बिक्री पेशकश (OFS) पर बेस्‍ड है.

आखिरी बार 2003 में आया था ऑटोमोबाइल कंपनी का आईपीओ

यह आईपीओ भारतीय उद्योग के लिए बेहद खास है क्योंकि दो दशक के बाद कोई ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरर कंपनी अपना आईपीओ लॉन्‍च कर रही है. इससे पहले जापान की वाहन विनिर्माता कंपनी मारुति सुजुकी 2003 में आईपीओ लेकर आई थी. मूल कंपनी हुंदै बिक्री पेशकश मार्ग के जरिए अपनी कुछ हिस्सेदारी बेच रही है. चूंकि यह सार्वजनिक निर्गम पूरी तरह से OFS है, इसलिए एचएमआईएल को आईपीओ से कोई राशि नहीं मिलने वाली है.

बढ़ेगी दृश्यता और ब्रांड छवि

एचएमआईएल ने कहा कि उसे उम्मीद है कि इक्विटी शेयरों की लिस्टिंग से हमारी दृश्यता और ब्रांड छवि में बढ़ोत्‍तरी होगी. साथ ही शेयरों के लिए तरलता और सार्वजनिक बाजार उपलब्ध होगा. ऊपरी मूल्य दायरे पर आईपीओ का आकार 27,870 करोड़ रुपये और कंपनी का बाजार मूल्यांकन निर्गम के बाद करीब 1.6 लाख करोड़ रुपये आंका गया है.

ये भी पढ़ें :- देश के Forex Reserves में जारी तेजी पर लगा ब्रेक, 3.71 अरब डॉलर की आई गिरावट

 

Latest News

किसी व्यक्ति को दिया जानेवाला पुरस्कार उसके कार्य का होता है सम्मान: डॉ दिनेश शर्मा

Lucknow News: उर्दू अकादमी गोमती नगर स्थित सभागार में राष्ट्रीय जागरूक ब्राह्मण महासंघ द्वारा आयोजित प्रतिभा अलंकरण समारोह में...

More Articles Like This