Droupadi Murmu: अल्जीरिया, मॉरिटानिया और मलावी की ऐतिहासिक यात्रा पर रवाना हुईं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Droupadi Murmu Africa Visit: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 13 अक्‍टूबर को अल्जीरिया,मॉरिटानिया और मलावी की अपनी आधिकारिक यात्रा पर रवाना हो चुकी है, जहां वो 15 अक्‍टूबर तक रहेंगी. पहली बार यह किसी भारतीय राष्ट्राध्यक्ष की एक साथ तीन अफ्रीकी देशों की यात्रा है. राष्ट्रपति मुर्मू की यह यात्रा इस महाद्वीप पर अपनी साझेदारी बढ़ाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाती है.

 बता दें कि द्रौपदी मुर्मू अल्जीरिया के राष्ट्रपति अब्देलमजीद तेब्बौने के निमंत्रण पर 13 अक्टूबर को अल्जीरिया पहुंचेंगी. उनके इस यात्रा से भारत और अल्जीरिया के बीच सौहार्दपूर्ण संबंधों को और मजबूती मिलेगी और दोनों देश तेल,गैस,रक्षा और अंतरिक्ष सहयोग जैसे रणनीतिक क्षेत्रों में और नजदीक आएंगे.

हम्मा गार्डन में इंडिया कॉर्नर का उद्घाटन

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की इस यात्रा में दोनों राष्ट्रपतियों के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी. इसके साथ ही वो भारत-अल्जीरिया के बीच आर्थिक मंच और सिदी अब्देल्ला विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पोल विश्वविद्यालय को संबोधित करेंगी और जार्डिन डी’एस्साई के हम्मा गार्डन में इंडिया कॉर्नर का उद्घाटन भी करेंगी.

भारतीय समुदाय के लोगों से करेंगी बातचीत

इसके बाद 16 अक्टूबर को वो पड़ोसी देश मॉरिटानिया जाएंगी, जो इस वक्‍त अफ्रीकी संघ का अध्यक्ष है. राष्ट्रपति मुर्मू यहां अपने समकक्ष मोहम्मद औलद शेख अल गजौनी से बातचीत करेंगी. इसके अलावा, मॉरिटानिया प्रधानमंत्री मोख्तार औलद दजय और विदेश मंत्री मोहम्मद सलीम औलद मरजूक से भी मुलाकात कर सकती है.

शीर्ष नेताओं के साथ बैठक में लेंगी भाग

वहीं, 17 अक्‍टूबर को मलावी के राष्ट्रपति डॉ. लाजरस मैकार्थी चकवेरा के निमंत्रण पर राष्ट्रपति मुर्मू मॉरिटानिया से पूर्वी अफ्रीकी देश पहुंचेंगी. यहां वो 19 अक्टूबर तक रहेंगी. इस दौरान राष्ट्रपति मुर्मू शीर्ष नेताओं के साथ बैठक में भाग लेंगी और व्यापारिक एंव उद्योग जगत के नेताओं और भारतीय प्रवासियों के साथ बातचीत करेंगी. इसके साथ ही वह देश के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थलों का भी दौरा करेंगी.

इसे भी पढें:-Sri Lanka: श्रीलंका में पुराने हाई-प्रोफाइल मामलों की फिर से होगी जांच, दिसानायके सरकार ने जारी किया फरमान

Latest News

किसी व्यक्ति को दिया जानेवाला पुरस्कार उसके कार्य का होता है सम्मान: डॉ दिनेश शर्मा

Lucknow News: उर्दू अकादमी गोमती नगर स्थित सभागार में राष्ट्रीय जागरूक ब्राह्मण महासंघ द्वारा आयोजित प्रतिभा अलंकरण समारोह में...

More Articles Like This