SCO Summit के लिए पाकिस्तान पहुंचे विदेशी मेहमान, सुरक्षा के लिए किए गए पुख्ता इतंजाम

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

SCO Summit: शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए विदेशी प्रतिनिधिमंडलों ने रविवार से ही पाकिस्तान पहुंचना शुरू कर दिया है. वहीं, इस कार्यक्रम के दौरान देश में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए राष्ट्रीय राजधानी इस्लामाबाद में सेना की तैनाती के साथ कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

रिपोर्ट्य के मुताबिक, एससीओ शिखर सम्मेलन में हिस्‍सा लेने के लिए रूस का 76 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल और एससीओ के सात प्रतिनिधि, भारत के चार सदस्यीय आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल, चीन से 15 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल, किर्गिस्तान से चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल और ईरान से दो सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल पाकिस्‍तान के इस्लामाबाद पहुंच चुके है.

सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध

बता दें कि इस्‍लामाबाद में 15 और 16 अक्टूबर को एससीओ के सदस्य देशों के शासनाध्यक्षों की 23वीं बैठक होनी है, जिसके लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए हैं. वहीं, इस्लामाबाद के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) नासिर अली रिजवी ने कहा कि राजधानी में होने वाले शिखर सम्मेलन से पहले ‘‘व्यापक’’ सुरक्षा योजना तैयार की गई है. इस दौरान विदेशी प्रतिनिधिमंडलों के हर ठहरने वाले स्‍थान पर सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जाएगा.

इस्लामाबाद-रावलपिंडी में धारा 144 लागू

पुलिस प्रमुख ने बताया कि कार्यक्रम में किसी प्रकार की कोई दखलअंदाजी न हो इसके लिए पुलिस बल के 9,000 से अधिक कर्मियों को तैनात किया गया है और नागरिकों की सुविधा के लिए एक यातायात प्लान भी जारी किया गया है. इसके साथ ही इस्लामाबाद, पड़ोसी रावलपिंडी और कुछ अन्य शहरों में हर प्रकार के विरोध प्रदर्शनों और रैलियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए धारा 144 लागू किया गया है.

सम्‍मेलन की मेजबानी के पाकिस्‍तान तैयार

वहीं, पाकिस्तान के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री इशाक डार ने कहा कि एससीओ शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए पाकिस्तान पूरी तरह तैयार है. हम भारतीय विदेश मंत्री समेत शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले सभी नेताओं का गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए तैयार हैं.

इशाक डार ने कहा कि पाकिस्तान कई वर्षों के बाद किसी बड़े अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा है. ऐसे में वह अपनी जिम्मेदारियों को बेहतरीन तरीके से निभाएगा. उन्‍होंने कहा कि चीनी प्रधानमंत्री अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. साथ ही भारत ने द्विपक्षीय बैठक के लिए कोई अनुरोध नहीं किया है.

इसे भी पढें:-वेनेजुएला ने अमेरिका के नए चेहरें का किया पर्दाफाश! लगाया देश में तख्तापलट की साजिश करने का आरोप

Latest News

South Africa में वार्षिक स्मृति समारोह का हुआ आयोजन, पिछली सदी के युद्धों में लड़ने वाले भारतीय सैनिक हुए सम्मानित

Indian soldiers: 'साउथ अफ्रीका इंडियन लीजन (SAIL)' द्वारा शनिवार को सैनिकों को सम्मानित करने के लिए वार्षिक स्मृति समारोह...

More Articles Like This