ईरान ने इजरायल को दी आर-पार की धमकी, कहा- हमला किया तो हम किसी रेड लाइन को नहीं मानेंगे

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Iran-Israel Conflict: बीते 1 अक्‍टूबर को ईरान ने इजरायल पर करीब 200 बैलिस्टिक मिसाइले दागी थी. इस हमले के बाद से इजरायल ने बार-बार ईरान पर जवाबी हमले की बात कही है. एक ओर इजरायल आक्रामक दिख रहा है तो ईरान भी स्‍पष्‍ट तौर पर कह रहा है कि वह चुप नहीं बैठैगा. ईरान ने कहा है कि अगर उनकी जमीन को निशाना बनाया गया तो वह इसका कड़ा जवाब देगा. ईरान के विदेश मंत्री अब्बास अराक्ची ने कहा है कि इस बार हम कोई ‘रेड लाइन’ नहीं मानेंगे और आरपार की लड़ाई लड़ेंगे.

रविवार को ईरानी विदेश मंत्री ने कहा कि खुद का बचाव करने के लिए हमारे पास ‘कोई रेड लाइन’ नहीं है. अराक्ची ने स्‍प्‍ष्‍ट किया कि ईरान आगे की प्रतिक्रिया के बिना इजरायली हमले को नहीं झेलेगा, जैसा कि इस साल की शुरुआत में हुआ था जब इजरायल ने ईरानी मिसाइलों की बौछार के बाद तेहरान पर अटैक किया था. उस समय ईरान ने जवाब देने में संयम बरता था.

अपने लोगों की सुरक्षा के लिए कुछ भी करेंगे…

सोशल मीडिया मंच एक्‍स पर एक पोस्‍ट में ईरानी विदेश मंत्री ने अराक्ची ने लिखा, ‘हमने अपने क्षेत्र में एक व्यापक जंग को रोकने के लिए हाल के दिनों में सभी मुमकिन कोशिशें की हैं. इसके बावजूद मै यह चीजे साफ कर दूं कि हमारे लोगों और हितों की रक्षा करने में हमारे पास कोई रेड लाइन नहीं है. हम अपनी तरफ से सभी कदम उठाएंगे.’

पश्चिम एशिया में बढ़ रहा युद्ध का संकट

बता दें कि ईरान के हमले के बाद से इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और सेना के सीनियर अधिकारी खुलेआम धमकी दी हैं कि हम ईरान पर जवाबी हमला करेंगे. यह हमला पहले से घातक होगा और ईरानी सरकार को आश्चर्य में डाल देगा. इससे पूरे पश्चिम एशिया में एक बड़ी लड़ाई छिड़ने का संभावना है, क्योंकि इजरायल पहले ही लेबनान और गाजा में जंग में उलझा हुआ है.

ये भी पढ़ें :- चुनाव से पहले शिंदे सरकार का बड़ा फैसला, इन जगहों पर नहीं लगेगा कोई टोल टैक्स; जानिए

 

Latest News

South Africa में वार्षिक स्मृति समारोह का हुआ आयोजन, पिछली सदी के युद्धों में लड़ने वाले भारतीय सैनिक हुए सम्मानित

Indian soldiers: 'साउथ अफ्रीका इंडियन लीजन (SAIL)' द्वारा शनिवार को सैनिकों को सम्मानित करने के लिए वार्षिक स्मृति समारोह...

More Articles Like This