योगी सरकार की कड़ी निगरानी, निर्देश-निरीक्षण व फीडबैक से किसानों को सिंचाई के साथ उपलब्ध हो रहा स्वच्छ पेयजल

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Varanasi: योगी सरकार के मार्गदर्शन में “रूरल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर” ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभा रहा है. योगी सरकार की कड़ी निगरानी, निर्देश ,निरीक्षण और फीडबैक प्रणाली के चलते किसानों को खेतों की सिंचाई के साथ स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो रहा है. तालाबों का पुनर्जीवन, नलकूपों की मरम्मत, नहरों व ड्रेनों की सफाई, रेन वाटर हार्वेस्टिंग, जल जीवन मिशन की योजनाओं को समय से पूरा करने में मदद कर रही है.
योजनाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान में तेजी से कार्य कर रहा सेंटर
मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की योजनाओं की निरंतर निगरानी के लिए वाराणसी में रूरल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की स्थापना की गई है. यह सेंटर सरकार की विभिन्न योजनाओं के संचालन में आने वाली समस्याओं का समाधान करने, शिकायतों को दूर करने, विकास की योजनाओं में तेज़ी लाने के साथ ही इसे गुणवत्ता के साथ जमीन पर उतारा जा रहा है.
“रूरल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर” की प्रमुख उपलब्धियां
तालाबों का पुनर्जीवन:
गर्मियों के दौरान 212 तालाब सूखे पाए गए थे। इनमें से 147 तालाबों को नहर और ट्यूबवेल के माध्यम से भरा गया. 92 तालाबों में जलकुंभी और खरपतवार की सफाई कर उन्हें उपयोग योग्य बनाया गया।
नलकूपों की मरम्मत:
173 नलकूपों में से 124 नलकूपों को पुनः क्रियाशील किया गया, जिससे जलापूर्ति में सुधार हुआ और किसानों को राहत मिली.
ड्रेनों की सफाई:
67 ड्रेनों की सफाई कराई गई, जिससे जलभराव की समस्या का समाधान हुआ.
रेन वाटर हार्वेस्टिंग:
भूजल स्तर को संरक्षित करने के लिए 435 सरकारी भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए गए हैं. यह जल संरक्षण के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि है.
जल जीवन मिशन:
रोड रेस्टोरेशन सहित अन्य बुनियादी सुविधाओं की निगरानी के लिए नियमित बैठकों का आयोजन किया जा रहा है, ताकि योजनाएं सही समय पर पूरी हो सकें.
मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु नागपाल ने बताया कि रूरल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के प्रयासों से वाराणसी के ग्रामीण इलाकों में विकास की रफ्तार में तेजी आई है. सरकार की योजनाओं का लाभ अब बिना किसी बाधा के जरूरतमंदों तक पहुंच रहा है, जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में नई जागरूकता और विकास का माहौल बना है.
Latest News

तुर्की में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.9 मापी गई तीव्रता

Türkiye Earthquake: तुर्की में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है. जानकारी के अनुसार, बुधवार को पूर्वी तुर्किये...

More Articles Like This