Vastu Tips For Festival: त्योहारों के दौरान भूलकर भी न करें ये गलती, वरना नाराज हो जाएंगे देवी-देवता

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vastu Tips For Festival: आगामी दिनों में दिवाली, भाई दूज और छठ पूजा जैसे त्योहार मनाए जाएंगे. इस दौरान पूजा-पाठ का विशेष महत्तव होता है. खासकर दिवाली में देवी-देवताओं के आगमन से कई दिन पहले ही घर में तैयारियां शुरू हो जाती हैं. वास्तु शास्त्र की मानें, तो त्योहार को लेकर कुछ ऐसे नियम बताए गए हैं, जिन्हें अपनाने से घर में सकारात्मक्ता का वास होता है. इस दौरान की गई कुछ गलतियां हमारे जीवन में समस्या का कारण बन सकती हैं. आइए जानते हैं हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

महिलाओं का ना करें अनादर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, दिवाली के दौरान किसी का अनादर न करें. खासकर घर की महिलाओं का. क्योंकि महिलाओं को घर की लक्ष्मी माना जाता है. इसलिए उनका दिल भूलकर भी न दुखाएं. अगर कोई उनका अपमान करता है, तो उस घर में माता लक्ष्मी का वास नहीं होगा. त्योहार के दौरान प्रयास करें कि झूठ न बोलें. इसके अलावा सभी बड़ों का सम्मान करें. इतना ही नहीं उनसे आशीर्वाद लें.

साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

वास्तु शास्त्र के अनुसार, त्योहार से पहले घर में मौजूद टूटी-फूटी चीजों को बाहर निकाल दें. इन वस्तुओं को घर में रखना शुभ नहीं होता है. अगर आप ऐसा करते हैं, तो मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. इसलिए घर में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है.

इन वस्त्रों को न पहनें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, त्योहार के समय हमेशा भारतीय संस्कृति को ध्यान में रखकर कपड़े पहनें. कटे-फटे और गंदे कपड़े पहनने से भी नकारात्मक्ता बढ़ती है. इससे हमारे जीवन में भी बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में कपड़े पहनते समय उनका चुनाव सोच-समझकर करें.

इन चीजों का न करें सेवन

वास्तु शास्त्र के अनुसार, त्योहार के दौरान कभी भी मांस-मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. पूजा से पहले खुद को एकदम शुद्ध रखें. अगर पूजा में इन चीजों का सेवन करके शामिल होते हैं, तो भगवान नाराज हो जाएंगे, जिससे आपको मानसिक और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में व्रत त्योहार के दौरान आपको सात्विक भोजन करना चाहिए.

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

तुर्की में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 5.9 मापी गई तीव्रता

Türkiye Earthquake: तुर्की में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए है. जानकारी के अनुसार, बुधवार को पूर्वी तुर्किये...

More Articles Like This