Dhanteras 2024 Totake: धनतेरस के दिन करें इन चीजों की खरीदारी, झमाझम होगी नोटों की बारिश

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Dhanteras 2024 Totake: दीपावली का पर्व 5 दिनों का होता है, जिसकी शुरुआत धनतेरस से होती है और भाई दूज को समापन होता है. धनतेरस का पर्व हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर मनाया जाता है. इस साल धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा. हिंदू धर्म में धनतेरस की काफी मान्यता है. इस दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ भगवान कुबेर और धन्वंतरी की विधिवत पूजा होती है. शास्त्रों के अनुसार, धनतेरस पर कुछ विशेष चीजों को खरीदना बेहद शुभ माना जाता है. आइए जानते हैं कि धनतेरस के दिन किन चीजों को खरीदने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है.

धनतेरस के दिन करें इन चीजों की खरीदारी

सोना चांदी
शास्त्रों के अनुसार, धनतेरस के शुभ मौके पर सोना-चांदी खरीदना बेहद मंगलकारी माना जाता है. आप सिक्का भी ले सकते हैं, लेकिन जिस पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश बनी रहती है, वो सिक्का लेना ज्यादा शुभ होता है. अगर कोई सोना-चांदी खरीदने में सक्षम नहीं है तो, वो पीतल की कोई चीज खरीद सकते हैं. दिवाली के दिन सिक्के की भी पूजा करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी काफी प्रसन्न होती हैं.

स्फटिक श्री यंत्र
स्फटिक श्री यंत्र को धन का प्रतिक माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, धनतेरस के दिन स्फटिक श्री यंत्र घर में लाने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है. साथ ही आर्थिक लाभ भी होता है.

झाड़ू
झाड़ू को धन की देवी माता लक्ष्मी का साक्षात स्वरूप माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार, धनतेरस पर झाड़ू खरीदने से सभी संकट दूर हो जाते हैं. इसके अलावा घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. हालांकि, ध्यान दें कि धनतेरस के अवसर पर रात में झाड़ू ना खरीदें.

शंख
शास्त्रों के अनुसार, धनतेरस पर शंख खरीदना बहुत शुभ होता है. घर में शंख लाने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. साथ ही नकारात्मक ऊर्जा भी दूर होती है.

नमक
शास्त्रों में धनतेरस पर नमक का पैकेट खरीदना अत्यंत शुभ बताया गया है. माना जाता है कि, इस दिन घर में नमक लाने से दरिद्रता दूर होती है और धन में बरकत होती है.

धनिया
शास्त्रों के अनुसार, धनतेरस के दिन धनिया खरीदने से व्यक्ति के जीवन में किसी भी तरह की परेशानी नहीं आती है. देवी-देवता सदैव प्रसन्न रहते हैं. साथ ही घर में खुशहाली आती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Indian Coffee: 55 प्रतिशत बढ़ा भारतीय कॉफी का निर्यात, वैश्विक मांग में वृद्धि का मिला फायदा

Indian Coffee: भारतीय कॉफी की बढ़ती वैश्विक मांग को कारण चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में सालाना आधार...

More Articles Like This