Dhanteras 2024: अपनी राशि अनुसार करें धनतेरस पर शॉपिंग, बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Dhanteras 2024: दीपोत्सव के महापर्व दीपावली की शुरुआत धनतेरस के दिन से होती है. इस दिन को धन्वंतरि त्रयोदशी भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है धन या पैसा और तेरस का अर्थ है तेरह, क्योंकि यह हिंदू कैलेंडर के अनुसार कार्तिक माह के तेरहवें दिन मनाया जाता है. इस बार धनतेरस 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा.

वैदिक हिंदू परंपरा के मुताबिक, धनतेरस के दिन लोग धन और समृद्धि के लिए धनतेरस मंत्र के साथ देवी लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा करते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन शुभ मुहूर्त में सोना, चांदी, पीतल की वस्तुएं, मकान, वाहन, घर के जरूरत के सामान खरीदने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है. यदि आप भी धनतेरस पर शॉपिंग करने की सोच रहे हैं तो आइए आपके राशि के हिसाब से बताते हैं कि इस दिन किन चीजों की खरीदारी करना शुभ होगा…

धनतेरस के दिन राशि अनुसार करें इन चीजों की शॉपिंग

मेष राशि 
मेष राशि के जातकों को धनतेरस के दिन चांदी के आभूषण, सिक्के या फिर बर्तन खरीदने चाहिए. इसके अलावा आप सोना या पीतल की वस्तुएं भी खरीद सकते हैं. इससे आपको तरक्की मिलेगी.

वृषभ राशि
वृषभ राशि के स्वामी ग्रह शुक्र होने के वजह से इनके लिए चांदी की वस्तुएं खरीदना अच्छा रहेगा. इसके अलावा यदि आप हीरा जड़ित कोई आभूषण खरीदते हैं तो वह आपके लिए अतिउत्तम रहेगा.

मिथुन राशि 
मिथुन राशि के जातको को धनतेरस पर कांसे का बर्तन, सोना आदि खरीदना शुभ होगा. इसके अलावा इनके लिए पन्ना शुभ रत्न है, इसलिए इन वस्तुओं की खरीदारी आपके लिए उन्नति देने वाला होगा.

कर्क राशि
कर्क राशि के लोगों को चांदी के आभूषण, चांदी के लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, चांदी का श्रीयंत्र, मोती की माला, चांदी में माती जड़ित अंगुठी आदी खरीदना बेहद शुभ रहेगा.

सिंह राशि  
सिंह राशि के जातको के लिए धनतेरस पर सोना खरीदना श्रेष्ठ रहेगा. इसके साथ ही आपके लिए रत्‍नों के मामले में शुभ रत्न माणिक्य है.

कन्या राशि 
कन्या राशि का स्वामी बुध ग्रह होने के वजह से इनको धनतेरस पर कांसे या फूल के बर्तन खरीदना चाहिए. वहीं आपका शुभ रत्न पन्ना और मोती है. आप चाहें तो मोती की माला भी खरीद सकते हैं.

तुला राशि 
तुला राशि के जातकों को धनतेरस पर चांदी के आभूषण, चांदी के बर्तन खरीदने से आपकी धन संपत्ति में वृद्धि होगी.

वृश्चिक राशि 
वृश्चिक राशि के जातकों को धनतेरस के अवसर पर तांबे के बर्तन, चांदी या चांदी के आभूषण खरीदने से लाभ होगा.

धनु राशि  
धनु राशि के जातक धनतेरस पर सोने के आभूषण, सोने के सिक्के, पीतल के बर्तन आदि खरीदते है तो इनको जीवन भर पैसे की कमी नहीं रहेगी.

मकर राशि 
मकर राशि के जातकों को धनतेरस के मौके पर स्टील के बर्तन या अपने लिए कोई वाहन खरीदना आपके लिए सालभर उन्नति का कारण बनेगा.

कुंभ राशि 
कुंभ राशि के जातकों को धनतेरस पर वाहन या स्टील के बर्तन खरीदना शुभ होगा. इसके अलावा आप सोना, चांदी आदि भी खरीद सकते हैं.

मीन राशि 
मीन राशि के जातकों को धनतेरस पर सोने या पीतल की वस्तुएं खरीदना उत्‍तम होगा. इससे आपके सुख और समृद्धि में वृद्धि होगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

18 October 2024 Ka Panchang: शुक्रवार का पंचांग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

18 October 2024 Ka Panchang: हिंदू धर्म में किसी भी कार्य को करने से पहले शुभ और अशुभ मुहूर्त...

More Articles Like This