उत्तर कोरिया में सैनिक बनने की होड़, सेना में शामिल होने के लिए 14 लाख युवाओं ने किया आवेदन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

North Korea: उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच तनातनी जगजाहिर है. इसी बीच उत्‍तर कोरिया ने बड़ा कदम उठाया है. उत्‍तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन ने संविधान में संसोधन करते हुए दक्षिण कोरिया को शत्रु राष्‍ट्र बताया है. इस कदम से आने वाले दिनों में कोरिया प्रायद्वीप में हालात तेजी से बदल सकते हैं. इसी बीच खबर आई है कि उत्‍तर कोरिया में सेना में शामिल होने की होड़ लगी है. सेना में शामिल होने के लिए युवा में काफी उत्‍साहित है.

14 लाख युवाओं ने किया आवेदन

जानकारी के अनुसार, उत्तर कोरिया में एक हफ्ते में 14 लाख युवाओं ने सेना में शामिल होने या फिर से फौज में लौटने के लिए अप्‍लाई किया है. ये तब हुआ है, जब उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया पर ड्रोन घुसपैठ का आरोप लगाया था. इसके बाद दोनों देशों में तनाव काफी बढ़ गया और स्थिति युद्ध के कगार पर आ गई. उत्तर कोरियाई आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज (KCNA) एजेंसी ने यह जानकारी दी है.

केसीएनए की बुधवार को दी गई रिपोर्ट के अनुसार, लाखों छात्रों, युवा लीग कार्यकर्ताओं और युवाओं ने सेना में शामिल होने के लिए याचिका पर साइन किए. इन लोगों ने अपने दुश्मन को खत्म करने के लिए लड़ने की कसम खाई है. केसीएनए ने कुछ तस्वीरें साझा की हैं, जिनमें युवाओं की भीड़ किसी अज्ञात स्थान पर याचिकाओं पर साइन करते हुए दिख रही है.

अपनी मर्जी से शामिल हो रहे हैं युवा: सरकार

किम जोंग उन की सरकार का दावा है कि कोरियाई पीपुल्स आर्मी में भर्ती होने के लिए लाखों युवा अपनी मर्जी से आगे आकर आवेदन कर रहे हैं. बता दें कि उत्तर कोरिया पहले भी अपनी सेना के बारे में इस तरह के दावे करता रहा है. उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने पिछले वर्ष भी ये दावा किया था कि उसके 8 लाख युवा अमेरिका के खिलाफ लड़ने के लिए अपनी मर्जी से सेना में शामिल हुए हैं.

पहले भी किए थे ऐसे दावें

साल 2017 में भी 35 लाख युवाओं के सेना में शामिल होने की बात सामने आई थी. हालांकि उत्तर कोरिया के दावों की कभी भी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं हो पाई है. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (IISS) के आंकड़ों के अनुसार, उत्तर कोरिया में 13 लाख सक्रिय सैनिक और करीब 6 लाख रिजर्व हैं. IISS ने यह भी कहा कि उसके पास 57 लाख श्रमिक/किसान रेड गार्ड रिजर्व हैं और कई दूसरी इकाई हैं.

ये भी पढ़ें :- Optical Illusion: बिल्लियों के झुंड के बीच छिपा है एक कुत्ता, क्या आप 7 सेकेंड में पूरा कर पाएंगे चैलेंज ?

 

Latest News

वाराणसी में पटरी व्यवसाइयों को दीपावली से पहले उपहार देगी योगी सरकार

Varanasi: योगी सरकार दीपावली से पहले पटरी व्यवसाइयों को उपहार देने जा रही है। मैदागिन स्थित टाउनहाल में अत्याधुनिक...

More Articles Like This