एनटीए ने JEE Main 2025 के पेपर पैटर्न में किया बड़ा बदलाव, जानें डिटेल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

JEE Main 2025 Paper Pattern: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन 2025 को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. एनटीए ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन 2025 के पेपर पैटर्न में बदलाव किया है. प्रश्नपत्रों के सेक्शन बी में वैकल्पिक प्रश्न नहीं होंगे. एनटीए ने कहा कि यह इंजीनियरिंग (बीई/बीटेक, पेपर 1) और आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग (BArch/BPlanning, पेपर 2) दोनों एग्‍जाम पर लागू होगा. इसको लेकर एक आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है. कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नोटिस को चेक कर सकते हैं.

जेईई मेन परीक्षा पैटर्न संसोधित

एनटीए ने कहा कि जेईई मेन 2025 के लिए आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.ac.in है और पंजीकरण प्रक्रिया निर्धारित समय में शुरू होगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के मुताबिक साल 2021 में पेश किए गए एडिशनल प्रश्न COVID-19 के दौरान उत्पन्न विभिन्न शैक्षणिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे. यह 2021 में शुरू किया गया था और 2024 तक चला. अब एजेंसी ने स्‍टूडेंट्स के हित में किए गए इन बदलावों को रद्द करके जेईई मेन परीक्षा पैटर्न को संसोधित कर दिया है. अगले वर्ष से नए पैटर्न में एग्‍जाम होंगे.

पहले कैसा था पेपर पैटर्न 

पिछले चार संस्करणों से जेईई मेन एग्‍जाम के प्रश्नपत्रों में 90 प्रश्न होते थे. सेक्शन ए में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित से 20-20 और सेक्शन बी में 3 विषयों से 10-10 प्रश्न होते थे. कैंडिडेट्स को सेक्शन बी के 3 विषयों में से प्रत्येक से पांच प्रश्नों को हल करने का प्रयत्न करना होता था. लेकिन अब  2025 में, एनटीए जेईई मेन्स के पुराने पैटर्न का पालन करेगा, जहां भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित में प्रत्येक में 25 प्रश्न होंगे.

जेईई मेन की परीक्षा में प्रत्येक सही आंसर के लिए 4 अंक मिलते हैं, जबकि हर गलत उत्तर के लिए 1 अंक काटा जाता है. एग्‍जाम के लिए कुल स्कोर 300 अंक है. स्‍टूडेंट्स और कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में नवीनतम अपडेट और नए एग्‍जाम पैटर्न के बारे में अधिक जानकारी के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट का रूख करें.

2025 में कब होगा जेईई मेन एग्‍जाम?

एजेंसी ने अभी तक जेईई मेन परीक्षा 2025 का डेट जारी नहीं किया है. लेकिन माना जा रहा है कि एनटीए जल्द ही जेईई मेन परीक्षा शेड्यूल जारी करेगा. उम्मीद है कि पिछले कुछ सालों की तरह अगले साल में भी जेईई मेन परीक्षा जनवरी और अप्रैल, दो सेशन में आयोजित की जाएगी.

ये भी पढ़ें :- बिहारवासियों को PM मोदी ने दिया Diwali का तोहफा, पर्यटन और आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा

 

Latest News

अमेरिका ने दो चीनी कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध, किलर ड्रोन के इंजन-पुर्जे रूस को देने का आरोप

America-China: अमेरिका के वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को ड्रोन के इंजन और पुर्जे बनाने वाली दो चीनी कंपनियों पर...

More Articles Like This