ग्लोबल इकोनॉमी के सबसे उज्जवल हिस्सों में एक भारत की ग्रो‍थ रेट, विश्व बैंक ने बांधे तारीफ के पुल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

World Bank: विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष अजय बंगा ने भारत की अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने ग्‍लोबल इकोनॉमी के स्‍तर पर भारत के ग्रोथ रेट को काफी प्रभावशाली बताया है.  गुरुवार को पत्रकारों से बात करते हुए बंगा ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि भारत की वृद्धि दर ग्‍लोबल इकोनॉमी के सबसे उज्ज्वल हिस्सों में से एक है. उन्‍होंने कहा कि मुझे लगता है कि इस तरह के माहौल में 6 से 7 प्रतिशत और उससे अधिक की दर से ग्रोथ कर पाना आपको दिखाता है कि उन्होंने वहां तक ​​पहुंचने के लिए कई अहम कदम उठाए हैं.

भारत के लिए अच्छा संकेत

विश्व बैंक और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की अगले सप्ताह होने वाली वार्षिक बैठक से पहले अजय बंगा ने यह बयान दिया है. उन्होंने कहा कि भारत में हुई अधिकतर वृद्धि घरेलू बाजार के दम पर मुमकिन हो पाई है जो कुछ मायनों में अच्छा संकेत देती है. भारत को जिन चीजों पर काम करने की आवश्‍यकता है और जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा है. जीवन की गुणवत्ता, जैसे हवा और पानी की गुणवत्ता आदि पर काम करना जरूरी है.

वहीं वर्ल्‍ड बैंक की प्रबंध निदेशक (परिचालन) एन्ना बेर्डे ने कहा कि बैंक सरकार को वृद्धि को रोजगार और टिकाऊ विकास में बदलने में मदद कर रहा है. उन्होंने कार्यबल में महिलाओं की हिस्‍सेदारी बढ़ाने की आवश्यकता पर बल दिया, क्योंकि भारत में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने की अपार संभावनाएं हैं.  

वर्ल्ड बैंक एक स्पेशल संस्‍था

वर्ल्ड बैंक एक स्पेशल संस्‍था है, जो सदस्य राष्ट्रों को पुनर्निमाण और विकास के कार्यों में आर्थिक मदद करता है. वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा ने भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर बड़ा बयान दिया है। वर्ल्‍ड बैंक ग्रुप 5 इंटर नेशनल संगठनों का एक ऐसा समूह है जो सदस्य देशों को फाइनेंस और फाइनेंशियल सलाह देता है. वर्तमान समय में वर्ल्‍ड बैंक में 189 देश सदस्य हैं.

ये भी पढ़ें :- एनटीए ने JEE Main 2025 के पेपर पैटर्न में किया बड़ा बदलाव, जानें डिटेल

 

 

Latest News

Sudan: सूडान में डेंगू बुखार का कहर! महज पांच राज्यों में 2,500 से अधिक मामले दर्ज

Sudan Dengue Fever: इस समय सूडान डेंगू बुखार का कहर जारी है. सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि...

More Articles Like This