बॉलीवुड के फैन हैं रूस के राष्ट्रपति पुतिन, ‘BRICS Summit’ से पहले हिंदी सिनेमा की जमकर की तारीफ

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

BRICS Summit 2024: रूस के कजान (Kazan) में इसी महीने के 22-23 अक्टूबर को 16वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है. इस सम्मेल की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं. इस बीच इस आयोजन की तैयारियों का जायजा खुद रुस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ले रहे हैं. वहीं, ब्रिक्स की तैयारियों के बीच पुतिन का बॉलीवुड प्यार एक बार फिर दुनिया के सामने आया है.

पुतिन ने की बॉलीवुड की प्रशंसा

इस आयोजन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए रूस के राष्ट्रपति ने एक बैठक की. इस बैठक के दौरान उनसे पूछा गया कि भारत के बाहर बॉलीवुड का सबसे बड़ा प्रशंसक कौन है? इस सवाल के जवाब में राष्ट्रपति पुतिन ने फिर से भारतीय फिल्मों के प्रति रूस की प्रशंसा की घोषणा की है.

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि आप जानते हैं कि अगर आप सभी ब्रिक्स सदस्य देशों को देखें तो मुझे लगता है कि रूस में भारतीय सिनेमा किसी भी अन्य ब्रिक्स देश की तुलना में अधिक लोकप्रिय है. वही, उन्होंने आगे कहा कि हमारे पास टीवी पर एक अलग चैनल भी है, जो दिन-रात भारतीय सिनेमा दिखाता है. इसलिए, भारतीय सिनेमा में हमारी रुचि बहुत अधिक है.

अर्थव्यवस्था का हिस्सा है सिनेमा उद्योग  

इस बैठक के दौरान रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि सिनेमा प्रोडक्शन और फिल्म उद्योग अर्थव्यवस्था का हिस्सा हैं. इसको उचित रूप से रेगुलेट किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत ने अपने सिनेमा के बाजार की रक्षा के लिए कई निर्णय लिए हैं. इसके साथ ही शुक्रवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संकेत दे दिया है कि अगले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात के दौरान वह भारतीय फिल्मों को और बढ़ावा देने पर चर्चा कर सकते हैं.

पीएम मोदी करेंगे रूस की यात्रा

रुस में हो रहे 16वें ब्रिक्स सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी रूस की यात्रा करेंगे. अगले सप्ताह पीएम मोदी का रूस दौरा तय है. तीसरी बार भारत की सत्ता की कमान संभालने के बाद ये दूसरा मौका है जब पीएम मोदी रूस की यात्रा करने जा रहे हैं. इससे पहले उन्होंने इसी साल जुलाई के महीने में 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मास्को गए थे. अगले हफ्ते की रूस यात्रा के दौरान पीएम मोदी की कजान में ब्रिक्स सदस्य देशों के अपने समकक्षों और आमंत्रित नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है.

Latest News

Pakistan: PM शहबाज ने जो बाइडेड से मांगी जेल में बंद आफिया की रिहाई, जानें कौन है ये महिला, जिसे US में मिली 86...

Pakistan: अमेरिका की जेल में बंद पाकिस्‍तान की महिला डॉक्‍टर की रिहाई के लिए पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री ने जो बाइडेन को...

More Articles Like This