Space News: मंगल की जमीन पर दिखा रहस्यमयी चेहरा, NASA के रोवर ने खींची फोटो

मंगल ग्रह से एक और अनोखी तस्वीर आई है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के रोवर ने वहां ऐसी चट्टान खोजी है जो एक एंगल से देखने पर इंसान के चेहरे जैसी नजर आती है. 

कुछ लोग इस तस्वीर में एक कटा हुआ, सड़ रहा इंसानी सिर देख रहे हैं जो सूर्य की तीखी रोशनी में बर्बाद हुआ जा रहा है. यह फोटो NASA के Perseverance रोवर ने 27 सितंबर को लिया था.

ये तलछटी बलुआ पत्थर के एक टुकड़ा जैसा दिखता है, जो आस-पास की अन्य चट्टानों से अलग नहीं है.

इस चट्टान को जो चीज असामान्य बनाती है, वह है इसका आकार: जिस तरह से यह क्षतिग्रस्त है, और कैमरे की ओर इसका रुख, इसे एक सिर जैसा बनाता है, जो एक तरफ लेटा हुआ है, तथा भौंहों, नाक, मुंह और ठोड़ी से समानताएं जाहिर करता है. 

रैंडम वस्तुओं में सार्थक आकृतियों और तस्वीरों की पहचान को पैरीडोलिया कहा जाता है. यह मंगल ग्रह की तस्वीरों में आश्चर्यजनक रूप से आम है.

पैरीडोलिया तब होता है जब आपकी आंखें कुछ देखती हैं और आपके दिमाग के कुछ हिस्से उसे प्रोसेस करते हैं मगर बाकी ग्रे मैटर के समझने से पहले ही निष्कर्ष पर पहुंचे जाते हैं.

इस कारण लोगों को पहाड़ों, पेड़-पौधों और यहां तक कि पानी में जाने पहचाने चेहरे या आकृतियां नजर आती हैं. गूगल अर्थ पर ऐसी कई जगहें हैं जो इंसान के चेहरे जैसी नजर आती हैं.