धरती पर मंडरा रहा बड़ा खतरा, एस्टेरॉयड को लेकर नासा का अलर्ट जारी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

NASA On Asteroid: अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी नासा ने आसमान से धरती की ओर बढ़ रहे एक बड़े खतरे की चेतावनी जारी की है. नासा द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार, 2024 TP17 नाम का एक क्षुद्रग्रह 24 अक्टूबर को भारतीय समयानुसार दोपहर 1:50 बजे पृथ्वी के बेहद करीब से गुजरेगा. हवाई जहाज के आकार के बराबर का यह क्षुद्रग्रह तेजी से धरती की ओर बढ़ रहा है. यह लगभग पृथ्वी से 46 लाख किलोमीटर की दूरी से गुजरेगा, जो खगोलीय दृष्टि से पृथ्वी के बहुत करीब है.

एस्टेरॉयड 2024 TP17 की रफ्तार

170 फीट के आकार का यह क्षुद्रग्रह अंतरिक्ष में 20,832 किमी/घंटा की गति से यात्रा कर रहा है. यही वजह है कि नासा ने इसे बारीकी से निगरानी किए जाने वाले धरती के निकट वस्तु की श्रेणी में रखा है. हालांकि, ऐसी गति एस्टेरॉयड के लिए सामान्य है, लेकिन इसकी नजदीकी खगोलविदों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही है.

क्या पृथ्वी के लिए खतरा?

धरती के सबसे करीबी बिंदु पर यह ऐस्‍टेरॉयड 46,40,400 किलोमीटर की दूरी पर होगा. पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी (3.84 लाख किलोमीटर) के तुलना में यह 12 गुना अधिक है. यह दूरी देखने में बहुत अधिक लग सकती है, लेकिन पृथ्वी के नजदीक से गुजरने वाले एस्टेरॉयड के मामले में यह करीब मानी जाती है. हालांकि, अमेरिकी स्‍पेस एजेंसी नासा ने इस बात की पुष्टि की है कि यह एस्‍टेरॉयड फिलहाल पृथ्वी के लिए कोई खतरा नहीं है.

निगरानी में नासा

NASA का सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज संभावित जोखिमों की निगरानी के लिए 2024 TP17 जैसे क्षुद्रग्रहों पर लगातार नजर रखता है. एजेंसी इन अंतरिक्ष चट्टानों के प्रक्षेप पथ पर डेटा जमा करने के लिए दुनिया भर में वेधशालाओं (Observatory) के एक नेटवर्क का इस्‍तेमाल करती है. हालांकि, एस्टेरॉयड से फिलहाल कोई खतरा नहीं है, लेकिन नासा लगातार ग्रहीय सुरक्षा रणनीतियों को बेहतर बनाने में काम कर रहा है. नासा की ट्रैकिंग और उन्नत टेक्‍निक यह प्रयास करती है कि धरती अंतरिक्ष के संभावित खतरों से सुरक्षित रहे. 2024 TP17 नामक क्षुद्रग्रह के मूवमेंट पर नासा की पैनी नजर है.

ये भी पढ़ें :- 1 से 19 नवंबर तक एयर इंडिया से न करें सफर… खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने फिर दी धमकी

 

Latest News

योगी सरकार ने खिलाड़ियों को दिया दीपावली गिफ्ट

Varanasi: योगी सरकार पूर्वांचल में खेल की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। वहीं डबल...

More Articles Like This